छोटे निवेश से शुरू करें केले के पेपर बनाने का व्यवसाय, हर दिन कर सकते हैं मोटी कमाई – Banana Paper Manufaturing Unit Business

Business Idea: अधिकतर लोग चाहते हैं कि वह कम निवेश करके मोटी कमाई करें। यदि आप ऐसे लोगो मे से एक हो कम पैसे के साथ ज़िंदगी भर मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए बिजनेस आइडिया के माध्यम से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ओर अपने भविष्य के लिए मोटी रकम इकट्टा करके रख सकते हैं। हमारे जरिये बताए गए इस बिजनेस आइडिया (Business Idea) की शुरुआत आप कही से भी कर सकते हैं। चाहे वह गांव हो या कोई शहर इस व्यवसाय को हर जगह शुरू किया जा सकता हैं। तो आइए अब हम आपको इस बिजनेस आइडिया को शुरू करने की सारी प्रिक्रिया बताने जा रहे हैं। जिसके लिए हमारे आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

Business Idea: आइये जानते हैं व्यवसाय के बारे में

आज हम आपके लोए ज़िंदगी भर तगड़ी कमाई करने वाले बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि केले को सिर्फ खाया ही नही जाता बल्कि इसके कई सारे उपयोग भी होते हैं। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति केले को खाकर उसके छिलके को कचरे के ढेर में फेंक देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए केले के छिलके और केले के पेड़ की छाल से बनने वाले कागज व्यवसाय (Banana Paper Manufaturing Unit) के बारे में बताने जा रहे हैं जी हाँ केले के छिलके के रेशे और छाल के जरिये आप कागज का निर्माण कर सकते हैं। जो कि आम कागज की तुलना में कम डेन्सिटी ओर ज्यादा मजबूती के अलावा कई सारे गुण पाए जाते हैं। जो बनाना पेपर को अन्य पेपरों से अलग बनाता हैं।

व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार देती हैं लोन

केले के पेड़ की छाल या केले के छिलके में जो रेशे पाए जाते हैं उसकी सहायता से बनाना पेपर का निर्माण किया जाता हैं। इस बनाना पेपर में हाई डिस्पोजिबिलिटी, कम डेंसिटी, हाई टेंसिल स्ट्रेंथ और ज्यादा मजबूती वाला गुण पॉय जाता हैं। जोकि आम पेपर की तुलना के मुकाबले अलग होता हैं। जोकि मुख्य रूप से केले में पाए जाने वाले सेल्युलर कम्पोजिंग की बजह से होता हैं। यदि आप बनाना पेपर बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस व्यवसाय में पूरा निवेश करने की कोई आवश्यकता नही हैं। क्योंकि प्रधामनंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से आप 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। जोकि ग्रामीण इलाकों में गैर-कार्पोरेशन छोटे उधमो को व्यवसाय शुरू करने या फिर अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए दिया जाता हैं।

बनाना पेपर में लगने वाली लागत और मिलने वाला मुनाफ

ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए उधमी को कम से कम ₹16.5 लाख तक निवेश करना होता हैं। जिसमे से आपको सिर्फ 1.65 लाख रुपए लगाने होते हैं बाकी का पैसा आप लोन के माध्यम से लगा सकते हैं। जिसमे आप ₹11 लाख का टर्म लोन और लगभग ₹3 लाख का बर्किंग केपिटल लोन ले सकते हैं। वही बात मुनाफे के बारे में की जाए तो केले के जरिये आप कागज का निर्माण करके लगभग शुरुआती साल में 5 लाख रुपए तक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। धीरे-धीरे साल दर साल आपका मुनाफा बढ़ने लगेगा। ओर आपको इस व्यवसाय के जरिये अधिक मुनाफा प्राप्त होने लगेगा।

डिस्क्लेमर:- केले के पेपर बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले आप इस क्षेत्र में अच्छा ज्ञान रखने वाले व्यक्ति से सम्पर्क करके अधिक जानकारी को हासिल कर सकते हैं। या फिर किसी विशेषज्ञ से इस विषय पर चर्चा करके व्यवसाय की अच्छी जानकारी जुटा सकते हैं।

Leave a Comment