काली हल्दी का बिजनेस, ₹2.5 लाख लगाकर कमाए ₹7.5 लाख से भी अधिक बने लखपति – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों ऐसे तो कई सारे व्यवसाय हैं जिन्हें करके आप काफी सारा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन आपको ऐसे व्यवसाय को करना उचित होगा। जोकि मार्केट में कम मात्रा में उपलब्ध हो। जिससे आपके और अन्य व्यापारियों के बीच कम प्रतिस्पर्धा होगी। ऐसे में आपका व्यवसाय कम समय मे और अधिक मुनाफा प्रदान कराएगा। लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसका मार्केट में रिसर्च करना आवश्यक होगा। ताकि उसमें लगने वाली लागत, मुनाफा और अन्य सभी जानकारियों के बारे में अच्छी तरह जानकारी मिल सकें। जिसके बाद आप सही योजना तैयार करके अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। तो आइये दोस्तों जानते है व्यवसाय के बारे में विस्तार से।

ये रहा आज का बिजनेस

जैसा कि आप जानते हैं हमारे भारत देश कृषि प्रधान देश हैं जिसमे आदि से अधिक आबादी कृषि पर आधारित हैं इसी कारण खेती का व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रो में ही नही अपितु शहरी इलाकों में भी किया जा रहा हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कृषि से सम्बंधित व्यवसाय लेकर आये हैं। हम जिस फसल की बात कर रहे हैं उसकी बुबाई बहुत कम मात्रा में की जाती हैं वही मार्केट में इसकी डिमांड काफी अधिक होती हैं।

आपने पीली हल्दी तो देखी होगी। जोकि प्रत्येक घरों की रसोई में पाई जाती हैं जो भरपूर औषधिएं गुणों की खान होती हैं। लेकिन हम आपके लिए पीली हल्दी का नही बल्कि काली हल्दी का व्यवसाय लेकर आये हैं। जो पीली हल्दी की तरह ही बहुत सारे कामों में उपयोग की जाती हैं। इसका उपयोग होम्योपैथ, आयुर्वेद और जरूरी ड्रग बनाने के लिए किया जाता हैं।काली हल्दी की बुबाई करके आप अनुमान से भी अधिक कमाई कर सकते हैं। क्योंकि यह पीली हल्दी के मुकाबले कई गुना महंगी मिलती हैं।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

सबसे पहले आपके लिए बता दे कि काली हल्दी के पौधों के पत्तो पर काली धारी होती हैं जबकि इसका कंद अंदर से बैगनी या काले रंग का होता हैं। यदि आप 1 हेक्टेयर भूमि में काली हल्दी की फसल करते हैं तो इसमे आपको 20 क्विंटल कंद मात्रा की आवश्यकता होगी। जबकि इसकी बुबाई जून के महीने में करना उचित होगा। वही काली हल्दी की खेती करने के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी उपयुक्त होती हैं। साथ ही इस फसल में अधिक सिंचाई की जरूरत नही हैं।इस खेती की सबसे अच्छी बात यह कि इसकी फसल में आपको किसी भी तरह के कीटनाशक का छिड़काव नही करना होता हैं। हालांकि बुबाई से पहले आप इसमे गोबर खाद डाले तो यह आपकी फसल की अच्छी पैदावार के लिए काफी सही होगा। साथ ही औषधीय फसलों से सम्बंधित व्यवसाय के लिए सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता हैं।

ये भी पढ़ें:

व्यवसाय का खर्चा और लाभ

1 हेक्टेयर भूमि पर काली हल्दी की बुबाई करने के लिए आपको सभी प्रिक्रियाओं जैसे सिंचाई, निदाई, गुड़ाई और बीज आदि पर पर ₹2.5 लाख से ₹3 लाख तक निवेश करना होगा। जिससे आप गीली हल्दी 50 से 60 क्विंटल तक प्राप्त कर सकते हैं जोकि सूखने के बाद 12 के बाद 12 से 15 क्विंटल तक हो जाती है। जिसकी बाजार में कीमत ₹500 प्रतिकिलो से लेकर ₹40,000 प्रतिकिलो तक हैं। ऐसे यदि आप काली हल्दी को ₹500 प्रतिकिलो के हिसाब से बेचते हैं तो इससे आप 7.5 लाख तक का मुनाफा कमा सकते हैं जोकि 15 क्विंटल काली हल्दी पर होगा। जबकि कई सारे ऐसे किसान भी हैं जिन्होंने काली।हल्दी को ₹4000 प्रतिकिलो में बेचकर ढेर सारी कमाई की है। कुल मिलाकर काली हल्दी का व्यवसाय मुनाफेदार व्यवसाय हैं।

डिस्क्लेमर:- काली हल्दी खेती व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment