मात्र ₹20,000 से यह व्यवसाय शूरू करके हर दिन कर सकते हैं ₹1,000 की कमाई, मार्केट में हैं काफी डिमांड- Chips Making Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों हमारा देश विभिन्नताओं का देश हैं। इसमे विभिन्न धर्मों को मानने वाले लोग निवास करते हैं। ठीक इसी प्रकार हमारे देश मे विभिन्न जाती के लोंगों के साथ-साथ विभिन्न व्यवसाय को करने वाले लोग भी रहते हैं। ऐसे में यह आपकी सोच और इक्षा पर निर्भर करता हैं। कि आपको किस तरह का व्यवसाय करना हैं। क्योंकि ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जिन्हें आप कम और अधिक निवेश कर सकते हैं। यह आपके बजट पर निर्भर करता हैं आपको किस व्यवसाय का चुनाव करना होगा। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसे व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं। जोकि बहुत कम निवेश पर शुरू होगा। और ढेर सारा मुनाफा अर्जित कराएगा। तो चलिए जानते हैं व्यवसाय के बारे में।

Business Idea: आइये जानते हैं व्यवसाय के बारे में

ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जो कम लागत पर शुरू करके बहुत सारा मुनाफा देते हैं। ऐसे ही व्यवसाय के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आलू का उपयोग प्रत्येक घर मे सब्जी बनाने का लिए मिल जाते हैं। जोकि सबसे अधिक खाई जाने वाली सब्जी होती हैं। वही आलू का उपयोग सब्जी ही नही अपितु के सारे स्नेक्स बनाने के लिए भी किया जाता हैं। जिसमे सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला स्नेक्स आलू की चिप्स हैं। जिसे बच्चों से लेकर बूढ़े तक खाना काफी पसंद करते हैं। जोकि आलू के पतले-पतले स्लाइस काटकर तेल में फ्राई किया जाता हैं। ओर इन तली हुई चिप्स पर मसाला छिड़कर खाया जाता हैं। यह खाने में क्रंची और काफी स्वादिस्ट होती हैं।

किस तरह शुरू करें व्यवसाय

आलू की चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको बड़े- बड़े आकार के बिना कटे पिटे आलू खरीदना होगा। इसके अलावा रॉ मैटेरियल के रूप में नमके ,मिर्च, जलजीरा पाउडर और इक्षा अनुसार मसाला फ्लेवर जिस फ्लेवर की आप चिप्स बनाना चाहते हैं। अब आपको आलू चिप्स बनाने वाली मशीन यदि आप मशीन नही खरीदना चाहते हैं। आलू छीलने वाली पिलर और चिप्स का आकार देने वाली स्लाइसर खरीदनी होगी। अब चिप्स बनाने के लिए आपको आलू को अच्छी तरह से धो लेना होगा। इसके बाद आलू के छिलके उतारकर उनके स्लाइस काट लेना होगा। फिर आलू चिप्स को सुखाना होगा। जैसे ही चिप्स सुख जाती हैं। उन्हें तेल में फ्राई कर लेना होगा। और अंत मे चिप्स पर मसाला छिड़कर उन्हें पैकेट में पैक कर लेना होगा।

व्यवसाय की लागत और मिलने वाला मुनाफा

इस व्यवसाय को आप दो प्रकार से शुरू कर सकते हैं। पहला कम स्तर पर और दूसरा बड़े स्तर पर। यदि आप घर से छोटे स्तर पर अपने व्यवसाय को शुरू करते हैं। तो इसके लिए आपको ₹20 हजार तक खर्च करने होंगे। जबकि मशीनरी की सहायता से आप चिप्स बनाते है तो इसमे आपको ₹1.5 लाख तक का निवेश करना होगा। अब आलू चिप्स से मिलने वाले मुनाफे के बारे में बात की जाए तो अगर आप एक दिन में 20 किलो से लेकर 25 किलो आलू की चिप्स का निर्माण करते हैं। इससे आप एक दिन में आराम से ₹1000 की कमाई कर सकते हैं। इस तरह आप महीने में आलू की चिप्स से कम से कम ₹40 हजार से ₹50 हजार की कमाई कर सकते हैं। बाकी कमाई आपके व्यवसाय के चलने पर निर्भर करती हैं।

डिस्क्लेमर:- आलू चिप्स व्यवसाय शुरू करने से पहले आप इस क्षेत्र में अच्छा ज्ञान रखने वाले व्यक्ति से सम्पर्क करके अधिक जानकारी को हासिल कर सकते हैं। या फिर किसी विशेषज्ञ से इस विषय पर चर्चा करके व्यवसाय की अच्छी जानकारी जुटा सकते हैं।

Leave a Comment