₹50 हजार की लागत और विशेष खेती से होगी ₹8,00,000 से ₹10,00,000 तक की कमाई आज ही करें शुरू – Business Idea

Business Idea: कई सारे व्यक्ति ऐसे हैं जो प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं जिससे उनकी इनकम अधिक नही हो पाती हैं तो ऐसे में वह एक ऐसा व्यवसाय करना चाहते हैं जिससे उन्हें खूब सारी कमाई हो। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति जो किसी नौकरी से सेवानिवृत्त हो चुके है। तो ऐसे में उन्हें इनकम के सोर्स खोजने होते हैं। अब सेवानिवृत्त हो जाने के बाद कोई नौकरी मिलना असंभव होता हैं। तो ऐसे में क्यो न कोई अच्छा व्यवसाय करना एक सही विकल्प होगा। अब सोचने वाली बात यह हैं कि किसी अच्छे व्यवसाय की खोज कैसे की जाए तो आपको इसकी टेंशन लेने की कोई आवश्यकता ना हैं बस आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ते जाएं। और व्यवसाय की जानकारी हासिल कर लें।

ये रहा आज का व्यवसाय

अब व्यवसाय को लेकर सोचने वाली बात यह होगी कि व्यवसाय को कहां से शुरू करना सही होगा। घर या बहार। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह व्यवसाय की जगह और मांग पर निर्भर करता है। कि नए व्यवसाय की शुरुआत घर से की जाए या बहार से। लेकिन स्थान के साथ-साथ व्यवसाय की समस्त जानकारियों को अच्छी तरह जानना भी जरूरी होगा।

आज हम आपके लिए जिस वस्तु का व्यवसाय लेकर आये हैं वह अपने भरपूर गुणों के कारण खाने में ही नही अपितु सौन्दर्यता बढ़ाने के काम भी आता हैं। हम यहां बात एलोवेरा(गवारपाठे) की बात कर रहे हैं। जिसका इस्तेमाल, बालों के शेम्पू और कंडिशनर बनाने के लिए किया जाता हैं इसके अलावा एलोवेरा का उपयोग जूस के रूप में और कॉस्मेटिक आइटम में मुख्य रूप से किया जाता हैं। ऐसे में अगर आप एलोवेरा की खेती करते हैं। तो इससे आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

इस तरह करें व्यवसाय की शुरुआत

हमारे भारत देश मे एलोवेरा की बढ़ती मांग के कारण इसकी खेती काफी बड़े पैमाने पर की जा रही हैं। इसलिए एलोवेरा की बिजाई करने के लिए 6 से 8 पौधे एलोवेरा के लगाने होते हैं। जिनके प्रत्येक एक प्लांट से 4 से 5 छोटे-छोटे प्लांट निकल आते हैं। जिन्हें आप अलग अलग बोकर काफी सारे पौधे लगा सकते हैं। एलोवेरा एक ऐसा पौधा होता हैं जो बिना जड़ के भी जमीन में विकसित हो जाता हैं। जिसकी एक बार बुबाई करके 3 से 5 साल तक मुनाफा कमाया जा सकता हैं। एलोवेरा की खेती मुख्य रूप से न्यूनतम वर्षा, शुष्क क्षेत्र और गर्म आद्र वाले क्षेत्र में की जाती हैं। इसकी खेती सर्दियों के मौसम में छोड़कर दोनों मौसम में की जा सकती हैं क्योकि सर्दियों में यह अति सेवदनशील हो जाता हैं। इसलिए एलोवेरा की खेती के लिए जुलाई- अगस्त का महीना सबसे उपयुक्त होता हैं।

ये भी देंखे:

कितनी लगानी होगी लागत और कितना मिलेगा लाभ

एलोवेरा की खेती करने के लिए आपको प्लांट, खाद, जमीन, सिंचाई औऱ हारवेस्टिंग पर आपको ₹50,000 तक निवेश करना होता हैं। साथ ही इसके बीज करने की भी अलग से समस्या नही होती हैं। एक पौधे के जरिये ही आप 4 से 5 पौधों की बुबाई कर सकते हैं। जोकि आपको 5 साल तक कमाई कराते हैं। इसलिए इस 50,000 के निवेश पर आप झहई तरीके से एलोवेरा की खेती करके सालभर में ₹10,00,000 तक का मुनाफा कमा सकते हैं। जिसके लिए आप ऐसी कम्पनियों से सम्पर्क कर सकते हैं जो कॉस्मेटिक आइटम या दवाईयां बनाने में करती हैं। इसके अलावा आप एलोवेरा को इकट्टा दुकानदारों या मंडियों में सप्लाई करके भी कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- एलोवेरा की खेती का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment