मशीन लगाकर खुदका ब्रांड बनाए और हर महीने कमाए ₹40,000 का प्रॉफिट – Business Idea

Business Idea: एक सफल उधोगपति बनने के लिए व्यक्ति को व्यापार की कई सीढिया चढ़नी होती हैं। तभी वह आगे चलकर एक सफल व्यापारी बनता है। ओर शहर के बड़े लोगो मे अपना नाम शामिल कर पाता हैं। लेकिन कई व्यक्ति सोचते हैं कि व्यवसाय करना ही क्यों उचित हैं वो भी नौकरी की अपेक्षा। क्योंकि आप सभी जानते हैं एक अच्छी नौकरी से भी आप एक महीने में सिर्फ ₹25,000 से ₹30,000 तक कि कमाई कर पाते हैं। जोकि एक सही व्यवसाय से सिर्फ एक दिन में ही की जा सकती हैं। इसलिए कई व्यक्ति व्यवसाय को पैसे कमाने का सही माध्यम समझते हैं। यदि आप चाहे तो हमारे Business Idea को फॉलो करके ढेर सारी कमाई कर सकते हैं।

ये रहा आज का बिजनेस आइडिया

यदि आप भी बिजनेस आइडिया की जानकारी लेने आये हैं तो आप एकदम सही स्थान पर आए हैं क्योंकि हम चाहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति के पास एक ऐसा बिजनेस हो जिससे वह काफी सारी कमाई कर सकें। ओर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकें। इसलिए हम हर दिन हमारे आर्टिकल में आपको कोई ना कोई बिजनेस आइडिया लेकर आते हैं। आइये जानते है आज के व्यवसाय के बारे में।

जैसा कि आप जानते हैं हमारी रसोई में ऐसी कई सारी चीजें होती हैं। जिनका इस्तेमाल खाने ही नही अपितु सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं हम यहां बात बेसन का कर रहे हैं जोकि चने की दाल की पीसकर बनता हैं। बेसन से कई सारे स्वादिष्ट पकवान जैसे लड्डू, पकौड़ा, मिठाई और पूरियां बनाई जाती हैं। इसके अलावा बेसन का उपयोग चेहरे पर चमक और निखार लाने के लिए भी किया जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए बेसन बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं।

यदि आप बेसन बनाने का व्यवसाय शुरू करते है तो इससे आप ढेर सारा मुनाफा कमा सकतें हैं। इसलिए अपने व्यवसाय को शुरू करने से पहले इसके लिए एक सही जगह देखें आप चाहे तो अपने घर से भी व्यवसाय का आरम्भ कर सकते हैं इसके लिए 300 से 500 स्वाकयर फिट की जगह की अवश्यकता होगी। अब कच्चे माल के रूप में पूर्ण रूप से परिपक्क चना दाल की आवश्यकता होगी। साथ ही पैकिंग के लिए रैपर पॉलीथिन और अपने ब्रांड का नाम चयनित करना होगा। अब सबसे जरूरी चना दाल से बेसन बनाने के लिए कुछ आवश्यक मशीनी उपकरण जैसे सोखने की मशीन, लेबोरेटरी मशीन, स्टार पुलवराइजर, तोलने वाली मशीन और विभिन्न प्रकार के बर्तनों की आवश्यकता होगी। साथ ही 2,3 कर्मचारी काम पर रखने होंगे।

ये भी देखें:-

बेसन बनाने के व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम सभी सामानों पर ₹2,00,000 तक का निवेश करना पड़ सकता हैं जबकि बड़े स्तर पर व्यापारी को ₹10,00,000 तक खर्च करना होगा। वही बात मुनाफे के बारे में की जाए तो छोटे स्तर पर 15% से 20% तक मुनाफा कमा सकते हैं। यानी कि इसमे आप महीने में ₹30,000 से ₹40,000 की कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। जबकि बड़े स्तर पर इस व्यवसाय से 40% तक मुनाफा अर्जित किया जा सकता हैं। जोकि ₹4,00,000 तक हो सकता हैं।

डिस्क्लेमर:- बेसन बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment