बेरोजगार नहीं बैठे बल्कि घर पर ही लगाएं यह मशीन और करें ₹90 हजार से ₹1 लाख तक की कमाई हर महीना – Business Idea

Business Idea: बेरोजगारी एक ऐसी समस्या हैं जो आजकल युवा पीढ़ी के बीच काफी देखी जाती हैं जिसके कारण कई युवा हताश हो जाते हैं। क्योंकि रोजगार ही एक ऐसा माध्यम हैं। जिसके जरिये ही पैसा कमाया जा सकता हैं। वही आप सभी जानते हैं कि रोजगार दो प्रकार का होता हैं। एक नौकरी और दूसरा बिजनेस हैं। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं नौकरी मिलना कितना मुश्किल हो गया हैं। ये मान लो कि एक अच्छी नौकरी ढूढ़ना मतलब समुंदर में से सुई ढूढ़ने के बराबर हैं। इसलिए यदि आप एक अच्छी नौकरी के इंताजर में बैठे हैं। तो इससे अच्छा हैं आप हमारे द्वारा बताए इस व्यवसाय को करके काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। वो भी बिना किसी लागत के। आइये जानते है व्यवसाय (Business Idea) की सारी प्रिक्रिया को स्टेप वाय स्टेप विस्तार से।

ये रहा आज का बिजनेस

आजकल तो कई लोग सिर्फ ठेलों पर ही अपना कारोबार शुरू करके लाखों की कमाई हर दिन कर लेते हैं। इसके लिए जरूरी नही की आप किसी दुकान का ही चुनाव करें। बस आपके पास उस व्यवसाय को लेकर एक अच्छी सूझबूझ होनी चाहिए। जिससे आपका व्यवसाय जल्द विकसित होकर आपको खूब सारी कमाई करा सकें। इसलिए हमेशा किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसकी एक अच्छी योजना तैयार करें।

जैसा कि आप जानते हैं हमारे भारत देश में कितनी ही तरह के स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें खाना काफी लोग पसंद करते हैं। ओर इन व्यंजनों का स्वाद देशी ही नही अपितु विदेशी लोगो को भी काफी भाता हैं। जिनमे से कुछ तीखे, कुछ मीठे और कुछ खट्टे आदि प्रकार के होते हैं। जोकि किसी होटल, रेस्टोरेंट या फिर ठेले के माध्यम से बेचे जाते हैं। वही इनसे आने वाली देशी गरम मसालों की भीनी-भीनी खुश्बू इन व्यंजनों को ओर स्वादिस्ट बना देती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए एक व्यजन से जुड़े व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं। जिसे प्रत्येक व्यक्ति खाना काफी पसंद करता हैं। उसका नाम गोलगप्पे का व्यवसाय हैं। आइये जानते हैं इसे शुरू करने की प्रिक्रिया के बारे में।

ऐसे करें व्यवसाय की शुरुआत

किसी भी व्यवसाय को शूरु करने से पहले उसमें काम आने वाली मशीन और कच्चे माल के बारे में अच्छी तरह से जान लेना अनिवार्य होगा। इसलिए गोलगप्पे का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले मशीन खरीदनी होगी। जोकि मार्केट में 3 प्रकार की उपलब्ध हैं एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन, दूसरी ऑटोमेटिक मशीन और तीसरी मैनुअल मशीन हैं। जिनकी मार्केट में शुरुआती कीमत ₹35 हजार रुपए हैं। इसके बाद कच्चे माल के रूप में आटा, रवा, बैकिंग सोडा, तेल और नमक आदि खरीदना होगा। आप चाहे तो घर पर मशीन लगाकर गोलगप्पो का निर्माण कर सकते हैं। जिसके बाद इन्हें आप मार्केट में हाथ ठेला लगाकर हर रोज हजारों रुपए की कमाई कर सकते हैं। लेकिन व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसकी मार्केटिंग करने की एक अच्छी योजना तैयार कर लें।

व्यवसाय में होने वाला व्यय और प्राप्त मुनाफा

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मशीन खरीदनी होगी। जिनकी शुरुआती कीमत ₹35 हजार रुपए हैं। इस तरह गोलगप्पे के व्यवसाय पर आपको लगभग ₹50 हजार का निवेश करना होगा। यदि आप चाहे तो बिना मशीन के हाथो से गोलगप्पों का निर्माण कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कम निवेश करना होगा। लेकिन मशीन की अपेक्षा आप हाथो से कम गोलगप्पों का निर्माण कर पाएंगे। अब बात मुनाफे के बारे में की जाए तो स्वादिष्ट गोलगप्पें बनाकर आप हर महीने कम से कम ₹90,000 से ₹1,00,000 तक कि कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। यदि आपका व्यवसाय अच्छा चल जाता हैं तो आप इससे भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- गोलगप्पे का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं। कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य ससलाह लें

Leave a Comment