मात्र ₹20 हजार मशीन पर इन्वेस्ट करके हर महीने करें ₹50,000 की कमाई – Business Idea

Business Idea: बेरोजगारी का दूसरा नाम गरीबी होता हैं क्योंकि आप बेरोजगार हैं तो ऐसे में पैसे नही कमा पाएंगे। और घर में पैसे नही आएंगे तो व्यक्ति अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाएंगा। ऐसे में व्यक्ति गरीबी की चपेट में आ जाता हैं। बैसे भी आप अच्छी तरह जानते हैं बिना पैसे के एक सुई भी नही खरीदी जा सकती हैं। पैसे ही व्यक्ति अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करता हैं। पैसा हो तो व्यक्ति समाज में मान-सम्मान का हकदार बनाता हैं। लेकिन आजकल बढ़ती जरूरतें और महँगाई के कारण एक के पास एक अच्छी इनकम का सोर्स भी होना चाहिए। ताकि व्यक्ति अपनी जरूरतों को ही नही बल्कि थोड़ी बहुत बचत करके भी रख सकें। जिससे वह भविष्य में आने वाली परेशानियों या जरूरतों के दौरान उस पैसे का इस्तेमाल कर सकें।

ये रहा आज का बिजनेस

आजकल हस्तशिल्प से बनी वस्तुओं को काफी महत्व दिया जा रहा हैं। जिसका मुख्य कारण यह शुद्ध और मिलावट रहित होती हैं। पहले के जमाने मे प्रत्येक वस्तु हाथों से बनाई जाती हैं लेकिन अब इसका स्थान मशीनों ने ले लिया हैं। क्योंकि मशीनों दे बनी वस्तुएं हाथों से बनी वस्तुओं से कई गुना अधिक और कम समय मे निर्मित हो जाती हैं।

पहले के जमाने मे खाना पकाने और खाना खाने के लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग करता था। लेकिन अब इसका स्थान धातु से बने बर्तनों ने ले लिया हैं। इसके अलावा कई लोग तो प्लास्टिक के बर्तनों का भी उपयोग खाने मे करने लगे थे। जिसके कारण बीमारिया भी बढ़ने लगी हैं इसलिए अब बीमारियों से बचने के लिए व्यक्ति मिट्टी से बने बर्तनों का उपयोग फिर से करने लगे हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाये मिट्टी के बर्तन।

सबसे पहले तो आपको मिट्टी के बर्तन बनाने की कला आनी चाहिए। यदि आपको मिट्टी के बर्तन बनाना नही आता हैं तो आप पॉटरी मेकिंग का कोर्स भी कर सकते हैं।इसके अलावा आप ऐसा कर्मचारी भी रख सकते हैं जो मिट्टी के बर्तन बनाना अच्छी तरह जानता हो। अब मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चाक या हाथ से चलने वाली चाक की आवश्यकता होगी। जिससे आप मिट्टी को बर्तन का आकार दे सकेंगे। इसके इसके अलावा चिकनी मिट्टी की जरूरत होगी। जिससे बर्तन बनाये जाएंगे। जिसे आप खेत या नदी किनारे से बड़े आराम से प्राप्त कर सकते हैं। वही बर्तनों को पकाने के लिए भट्टी की जरूरत होगी। इस व्यवसाय में आप मिट्टी के बर्तनों का निर्माण अपने घर से भी कर सकते हैं। फिर उन्हें मार्केट में दुकान लगाकर या फिर अन्य दुकानदारों को सप्लाई करके ढेर सारा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं

ये भी पढ़ें:-

मिट्टी के बर्तनों की बढ़ती डिमांड ने इस व्यवसाय को काफी मुनाफेदार बना दिया हैं। इसलिए अधिंकाश व्यक्ति मिट्टी के बर्तनों को बनाने का व्यवसाय कर रहे हैं। तो इसमें आपको लगभग ₹20,000 से लेकर ₹30,000 तक निवेश करना पड़ सकता हैं। वही जितना व्यवसाय का विस्तार को बढ़ाएंगे। आपको उतना ही निवेश करना होगा। अब बात मुनाफे के बारे में की जाए तो मिट्टी के बर्तनों को बनाकर, पकाकर और बेचकर आप हर महीने ₹40,000 से ₹50,000 की कमाई कर सकते हैं। बाकी की कमाई आपके व्यवसाय के चलने ओर निर्भर करती हैं। जितना अधिक आपका माल बनेगा उतनी ही अधिक आपकी बिक्री होगी।

डिस्क्लेमर:- मिट्टी के बर्तन बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment