गली-गली डिमांड रहने वाले प्रोडक्ट के बिजनेस से करें हर महीने ₹70,000 से ₹80,000 तक की कमाई – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों कई सारे लोग हैं जो मोटी कमाई करना चाहते हैं। जिसके लिए यदि वह कोई नौकरी कर रहे हैं तो भी इसके साथ-साथ वह एक ओर ऐसा व्यवसाय करना चाहते हैं जिनसे उन्हें अच्छी कमाई हो सकें। और वह दो जगह से दोगुना मुनाफा कमाकर खूब सारा धन इकट्ठा कर सकें। क्योंकि हर नौकरी में इतनी कमाई नही होती हैं कि जिससे व्यक्ति अपने 4 से 6 लोग वाले परिवार की हर जरूरतों को पूरा कर सकें। इसलिए वह इनकम का एक ओर साधन चाहता हैं। ताकि वह परिवार के प्रत्येक सदस्य की सभी इच्छा की पूर्ति कर पाएं। तो आइए अब हम उस बिजनेस आइडिया (Buisness Idea) के बारे में जानते हैं जिसके जरिये आप अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें।

ये रहा बिजनेस आइडिया

आजकल यूं तो कई सारे व्यवसाय हैं करने के लिए। लेकिन एक सफल और सही व्यवसाय आपको उचाईयों की ओर ले जाता हैं। जिससे आपका आने वाला भविष्य उज्ज्वल हो जाता हैं। यदि आप भी अपना और अपने परिवार का भविष्य उज्ज्वल बनाना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा बताए इस व्यवसाय को अभी शुरु करके हर दिन हजारों रुपये की कमाई करें।

जैसा कि आप जानते हैं आजकल महिलाएं ही नही अपितु पुरुष भी फैशन को लेकर काफी सजग हो गए हैं। ऐसे में मार्केट में आपको दुकानों पर तरह-तरह के कपड़े देखने को मिल जाएंगे। लेकिन आप सभी को पता हैं। कि बिना धागे के किसी भी तरह का कोई भी कपड़ा नही बनाया जा सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए धागें बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं। जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद व्यवसाय होगा। आइये जानते है धागें बनाने मशीन ओर सारी प्रिक्रिया विस्तार से।

ऐसे करें व्यवसाय की शुरुआत

धागा बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी। जिसमे, सूती धागा, रेशमी धागा, प्लास्टिक धागा और जरी का धागा हैं। अब आप जिस भी प्रकार का धागा बनाना चाहते हैं। उस हिसाब से कच्चे माल का चुनाव करें। इसके अलावा आपको व्यवसाय में 2 तरह की मशीनें खरीदनी होगी। जिसमें एक थ्रेड बाइंडिंग मशीन और दूसरी थ्रेड मेकिंग मशीन हैं। इसलिए धागा बनाने के लिए सबसे पहले आपको मशीन में सूत डालना होगा। इसके बाद मशीन को स्टार्ट करना होगा। अब दूसरी मशीन के जरिये आपको धागे की रील तैयार करने के लिए मशीन को धागे की रील के अनुसार सेट करना होगा। इस तरह धागे की रील बनकर तैयार हो जाएगी। जिसे पैक करके मार्केट में बेच देना होगा।

  • थ्रेड वाइंडिंग मशीन: इस मशीन की कीमत मार्केट में ₹45,000 से लेकर ₹2,00,000 तक हैं। अब आप अपनी सुविधा अनुसार मशीन का चयन कर सकते हैं।
  • थ्रेड मेकिंग मशीन: इस मशीन की कीमत मार्केट में कम से कम ₹5,00,000 तक हो सकती हैं।

व्यवसाय में लगने वाली लागत और मिलने वाला मुनाफा

धागें का व्यवसाय करने के लिए आपको मशीन, कच्चे माल, बिजली, कर्मचारी और अन्य सामग्रियों पर कम से कम ₹8 लाख से लेकर ₹10 लाख तक शुरुआती निवेश करना होगा। इस लागत के साथ बड़े आराम से आप अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। जबकि बात इस व्यवसाय से मिलने वाले मुनाफे के बारे में कई जाए तो धागे का निर्माण करके ओर इन्हें मार्केट में बेचकर हर महीने कम से कम ₹70,000 से लेकर ₹80,000 तक का मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। वही अपने व्यवसाय से ओर अधिक मुनाफा कमाने के लिए आप अपने व्यवसाय की मार्केटिंग अवश्य करें। इसके लिए आप टीबी, अखबार में इस्तियार छपा सकते हैं। इसके अलावा पेम्पलेट भी छपा सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- धागे बनाने वाले व्यवसाय को शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment