कुछ लाख के इन्वेस्टमेंट के साथ हर महीने करें ₹1,00,000 तक की कमाई – Business Idea

Business Idea: पूरे विश्व में दिन प्रतिदिन व्यवसाय करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। जिसका मुख्य कारण कोई अच्छी नौकरी ना मिलना हैं ऐसे में कोई अच्छा व्यवसाय करना ही एक सही विकल्प होता हैं। लेकिन किसी भी व्यवसाय को तभी शुरू की जा सकता हैं जब हमे उस व्यवसाय से सम्बधित सभी सही जानकारी हो। इसलिए यदि आप भी व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ना अनिवार्य होगा। जिसमे हम आपको व्यवसाय की सम्पूर्ण जानकारी जैसे व्यवसाय की शुरुआत कैसे करनी होगी, व्यवसाय की लागत, व्यवसाय का मुनाफा, व्यवसाय की सामग्रियां और स्थान चुनाव आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। इसलिए हमारे आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

ये रहा आज का बिजनेस

आज के जमाने मे अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं लेकिन तो सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि आजकल छोटा सा घर बनाने में भी लाखों रुपए तक खर्च हो जाते हैं। क्योंकि मकान में लगने वाली ईंटे, सीमेंट और सरिया इत्यादि वस्तुएं काफी महंगी हो गई हैं। लेकिन अब व्यक्ति अपने सपनो का ना सही खुदका घर तो बना सकता हैं। जोकि पीएम आवास योजना के तहत सरकार की तरफ से मिलने वाली राशि के जरिये।

जैसा कि आप जानते हैं पीएम आवास योजना के तहत पात्र लाभर्थियों को खुदका घर बनाने के लिए पैसा दिया जाता हैं। तो ऐसे में आये दिन शहर व गांवों में पक्के मकानों के निर्माण हो रहा हैं। वही आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि मकान बनाने के लिए बिल्डिंग मैटेरियल में काम आने वाले सभी सामानों की आवश्कयता होती हैं। तो ऐसे में आज हम आपके लिए बिल्डिंग मटेरियल की दुकान का व्यवसाय लेकर आये हैं।

इस तरह करना होगा अपने व्यवसाय की शुरुआत

यदि आप बिल्डिंग मटेरियल का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जानना जरूरी होगा कि बिल्डिंग मटेरियल क्या होते हैं। ईंट, सीमेंट, बालू रेत, बल्ली, लोहा, मोटी रेत और गिट्टी यह सभी बिल्डिंग मटेरियल के सामान होते हैं। जिन्हें आपको अपनी दुकान में रखकर बेचना होता हैं। अब बात व्यवसाय को शुरू करने बारे में की जाए तो बिल्डिंग मटेरियल का व्यवसाय शुरू करने से पहले सही स्थान देखें। जोकि कम से कम 3 हजार से 4 हजार स्क्वायर फिट में हो। जहां बड़ी-बड़ी गाड़िया आ सकें। इसके अलावा आपको अपना व्यापार सम्बंधित पंजीकरण और लाइसेंस बनवाना होगा। लेकिन याद रहे बिल्डिंग मटेरियल का सामान एडवांस में डलवा कर रखें। ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपसे जुड़ सकें।

व्यवसाय में लगने वाली पूंजी और मिलने वाला लाभ

बिल्डिंग मटेरियल का ही नही अपितु किसी भी तरह का व्यवसाय करने से पहले अपना बजट देखें ताकि आपको भविष्य में लेकर कोई परेशानी ना हो। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिल्डिंग मटेरियल का व्यवसाय करने के लिए ₹10 से ₹20 लाख तक की पूँजी लगानी होगी। जबकि बड़े स्तर पर ₹30 लाख से ₹35 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। वही बात मुनाफे के बारे में की जाए तो बिल्डिंग मटेरियल के व्यवसाय से आप प्रति माह ₹50,000 से ₹70,000 तक कमाई कर सकते हैं। जबकि बड़े स्तर वाले व्यापार में हर महीने ₹1 लाख तक मुनाफा अर्जित किया जा सकता हैं। इसके अलावा आपकी कमाई माल बिकने पर निर्भर करती हैं।

डिस्क्लेमर:- बिल्डिंग मटेरियल का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment