कार्ड बोर्ड बिजनेस से होगी ₹10 लाख कि कमाई, जाने कितनी आएगी लागत कैसे होगी शुरुआत – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों आजकल बढ़ती महँगाई के कारण प्रत्येक व्यक्ति एक्स्ट्रा इनकम करना चाहता हैं। क्योंकि महँगाई की ऊंची दरें बढ़ने से व्यक्ति अपने छोटे-छोटे खर्चो का भी वहन नही का पा रहा हैं जिसके कारण व्यवसाय करना पैसा कमाने का एक उचित मार्ग समझा जाता हैं। और क्यों न समझा जाये इसकी ऐसी कई सारी बजह जो व्यक्ति को व्यवसाय की ओर आकर्षित करती हैं जैसे व्यवसाय से होने वाली इनकम से आप जो पैसे एक दिन में कमाते हैं वह नौकरी के जरिये समहीने में एक बार कमा पाते हैं इसके अलावा नौकरी आप किसी के यहां एक प्रकार का नौकर बनकर करते हैं। जबकि व्यवसाय के आप खुद मालिक होते हैं। तो कहीं न कही व्यवसाय पैसा कमाने का एक बेहतरीन माध्यम हैं।

ये रहा आज का व्यवसाय

यदि आप कड़ी5 व्यवसाय को करना चाहते हैं लेकिन उस व्यवसाय में लगने वाला पैसा वहन नही कर सकते हैं तो आप।हमारे द्वारा बताए व्यवसाय को शुरू रक सकते हैं। जिसमे आपको थोड़ा बहुत पैसा लगाना होगा। जिस शुरू करके आप काफी अच्छी इनकम कमा सकते हैं। फिर जब आपका व्यवसाय अच्छा चलने लगे तो आप अपने व्यवसाय का विस्तार फैला सकता हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करने का चलन आजकल लोगो के बीच काफी फेमस ही रहा है व्यक्ति छोटी से छोटी जरूरत की वस्तु ऑनलाइन माध्यम से मंगा रहा हैं इसके बढ़ते कारोवार की बजह से कार्डबोर्ड की काफी डिमांड बाद गई हैं। जिसका इस्तेमाल सामान की पैकिंग के लिए किया जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कागज से बने कार्डबोर्ड निर्माण करने का व्यवसाय लेकर आये हैं। जोकि आपको सालभर कमाई कराएगा।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

कार्डबोर्ड व्यवसाय के लिए सबसे पहले आपको प्लांट लगाना होगा। जिसके लिए आपको 5000 स्क्वायर फुट का ऐसा स्थान देखना होगा जहां आसपास लोगों की आबादी कम हो। अब आपको रॉ मटेरियल के रुप में क्राफ्ट पेपर खरीदना होगा। जोकि प्रतिकिलो के हिसाब से ₹40 से ₹50 में बड़े आराम से मिल जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कार्डबोर्ड अच्छी क्वालिटी वाला ही खरीदना होगा। जिससे आपके कार्डबोर्ड अच्छे समय तक टिकाऊ रहें अब बात कार्डबोर्ड बनाने वाली मशीनो के बारे में की जाए तो कार्डबोर्ड बनाने वाली 2 प्रकार की मशीनें मार्केट में उपलब्ध हो जाती हैं। एक फुली ऑटोमैटिक मशीन और दूसरी सेमी ऑटोमैटिक मशीन हैं। जबकि फुली ऑटोमेटिक मशीन सेमी ऑटोमेटिक मशीन की अपेक्षा काफी मंहगी होती हैं। जिन्हें आप अपने बजट अनुसार खरीद सकते है।

ये भी देंखे:-

व्यवसाय में खर्च होने वाला व्यय और प्राप्त मुनाफा

कार्डबोर्ड का व्यवसाय यदि आप छोटे स्तर सेमी ऑटोमैटिक मशीन खरीदकर शुरू करते हैं। इसमे आपको लगभग ₹20 लाख तक का निवेश करना होगा। जबकि फुली ऑटोमैटिक मशीन द्वारा व्यवसाय की शुरुआत करने पर ₹50 लाख तक इन्वेस्टमेंट होगा। अब आप अपने वजट अनुसार तेय करें कि आपको किस लागत के साथ अपना व्यापार स्थापित करना हैं। वही बात मुनाफे के बारे में करें तो कार्डबोर्ड का व्यवसाय आपको 12 महीने कमाई कराएगा। साथ ही आगे दिन व दिन इसकी डिमांड बढ़ती जा रही हैं ऐसे में आप कार्डबोर्ड का निर्माण करके सालभर में ₹8 लाख से ₹10 लाख की कमाई कर सकते हैं। वही अगर आपके पास अधिक कार्डबोर्ड के ऑर्डर आते हैं तो आप इससे कई ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- कार्डबोर्ड बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment