हर व्यक्ति की पहली पसंद है यह प्रोडक्ट मशीन से बनाए और जितनी लागत उतना ही मुनाफा पाए – Business Idea

Business Idea: आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले व्यक्ति ही नही अपितु शहरी क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति भी बिजनेस की ओर बढ़ रहे हैं। क्योंकि बिजनेस होने वाली कमाई आपके भविष्य को उज्जवल बना देती हैं। इसलिए आपका उज्ज्वल भविष्य आपके अच्छे व्यवसाय पर निर्भर करता हैं। इसलिए हमेशा याद रहे एक अच्छा व्यवसायी बनने के लिए एक अच्छे व्यवसाय का चुनाव करना अनिवार्य होता हैं बैसे तो कोई भी बिजनेस बेकार नही होता हैं बस यह व्यवसाय करने वाले व्यापारी की समझ और सूझबूझ पर निर्भर करता हैं। व्यवसाय को लेकर आपकी जितनी अच्छी समझ, मेहनत और लगन होगी। आप उतनी ही अधिक कमाई कर पाएंगे। और बहुत जल्द एक बड़े उधोगपति के रूप में निकलकर सामने आएंगे।

ये रहा आज का बिजनेस आइडिया

अब आप सोच रहे होंगें कि अच्छा व्यवसायी बनने के लिए समझ और सूझबूझ ही क्यों आवश्यक हैं। मान लीजिए यदि हम बाजार में कोई नई वस्तु खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले दुकानदार से उस वस्तु की खासियतें पूछते हैं जब हमें उस वस्तु में पाई जाने वाली खासियतें पता चल जाती हैं तब हम या तो उस वस्तु को खरीद लेते या वही छोड़ देते हैं। ठीक इसी प्रकार नए व्यवसाय का आरम्भ करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लेना सही होगा।

जैसा कि आप जानते है अब गर्मियों का सीजन आ रहा हैं ऐसे में शरीर से आने वाली दुर्गंध से बचने या फिर यह कहे कि शोक से व्यक्ति अपने शरीर मे परफ्यूम डालता हैं ताकि पास बैठा व्यक्ति उस महक से आकर्षित हो साथ ही व्यक्ति अपने आप को सारा दिन तरोताजा महसूस करें। इसलिए व्यक्ति घर पर रहे या ऑफिस जाए या फिर कही गुमने के लिए इन सभी समय पर वह परफ्यूम लगाना पसन्द करता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए परफ्यूम बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

यदि आप परफ्यूम बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको रॉ मटेरियल और कुछ आवश्यक मशीनों की आवश्यकता होगी। लेकिन आप अपने व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू करते है तो आप इत्र का निर्माण हाथों से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको मशीनों की आवश्यकता नही होगी। लेकिन रॉ मटेरियल सामान जैसे एल्कोहल, फूल, पशु पदार्थ और सिंथेटिक केमिकल हर सूरत में खरीदना होगा। जबकि बड़े स्तर पर परफ्यूम निर्माण में काम आने वाली मशीनें जैसे इत्र बनाने वाली मशीन और परफ्यूम फीलिंग मशीन को खरीदना आवश्यक होगा। इन्ही की सहायता से आप परफ्यूम का निर्माण कर सकते हैं। लेकिन आपको परफ्यूम का व्यवसाय शुरू करने से पहले ट्रेंड लाइसेंस और बिजनेस रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। तभी अपने व्यवसाय को शुरू करना उचित होगा।

व्यवसाय में कितना आएगा ख़र्च और कितना मिलेगा मुनाफा

यदि आप परफ्यूम बनाने का व्यवसाय शुरू करते तो छोटे स्तर यानी हाथ से परफ्यूम बनाने पर आपको ₹50 हजार खर्च करने होंगे जबकि मशीनी सहायता लेकर यदि आप परफ्यूम बनाने का काम करते हैं तो इसके आपको दोनों मशीनों पर ₹3 से ₹4 लाख खर्च करने होंगे वही अन्य सामानों की निवेश राशि मिलाकर परफ्यूम बनाने पर लगभग ₹5 लाख तक का निवेश करना होगा। वही इस व्यवसाय से मिलने वाले मुनाफे के बारे मव बात की जाए तो परफ्यूम बिजनेस से आप एक दिन में लाखों रुपए तक की कमाई भी कर सकते हैं। लेकिन यह कमाई आपके व्यवसाय चलने पर निर्भर होगी। इस प्रकार आप जितने रुपये का माल बेचते हैं उस माल को बनाने में लगने वाली लागत राशि को निकालकर आप 40% से 50% का मुनाफा बड़े आराम से कमा सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- परफ्यूम बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment