प्रत्येक व्यक्ति की हैं पहली पसन्द, मशीन से बनाये और हर महीने करें ₹2,00,000 तक की कमाई – Business Idea

Business Idea: आज के जमाने मे घर का खर्चा चलाना कितना मुश्किल हो गया हैं यह सिर्फ घर की महिला या पुरुष ही जानता हैं। क्योंकि आजकल हर चीजों के दाम बढ़ गए हैं और हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। क्योंकि घर के राशन पर ही हर महीने हजारों रुपए खर्च हो जाते हैं। ऐसे में अगर घर मे कोई छोटा बच्चा हैं। तो घर का खर्चा दोगुना हो जाता हैं। इसी वजह से इस बढ़ती महँगाई ने प्रत्येक व्यक्ति के जीवन मे चिंता खड़ी कर दी हैं। लेकिन जिन व्यक्तियों के पास एक सही व्यवसाय है और हर महीने की कमाई अच्छी हैं उनके लिए बढ़ती महगांई दिक्कतें नही देती हैं। यदि आप भी इस चिंता से मुक्त होना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए इस व्यवसाय को अभी शुरू करें।

क्या है आज का व्यवसाय

यदि आप भी किसी ऐसे व्यवसाय की तलाश में बैठे है जो कि कम लागत या बिना लागत से शुरू होते हैं तो आप एकदम सही जगह आएं हैं। क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा बेहतरीन बिजनेस आईडिया लेकर आये हैं। जो आपके लिए काफी मुनाफेदार व्यवसाय हो सकता हैं।

खाने के साथ कुछ जरूरी चीजें ओर हो तो खाना खाने में ओर लजीज हो जाता हैं। जैसा कि हम जब किसी मेहमाननवाजी में जाते हैं तो आपकी थाली में विशेष रूप से आचार, पापड़ और नमकीन दिया जाता हैं। इनके बिना मेहमान नवाजी अधूरी रहती हैं इसलिये आज हम आपके लिए इन्ही सामग्रियों से जुड़े व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं। वह नमकीन बनाने का व्यवसाय हैं। आइये जानते हैं इसे शुरू करने की प्रिक्रिया।

इस तरह करना होगा व्यवसाय की शुरुआत

नमकीन बनाने का व्यवसाय आप छोटे और बड़े दोनों स्तरों पर कर सकते हैं। इस व्यवसाय को आप नौकरी करने के साथ-साथ भी शुरू कर सकते हैं। अब बात करते हैं इसे बनाने वाली मशीन और कच्चे माल की। नमकीन बनाने के लिए आवश्यक मशीनों में सेव मेकिंग मशीन, मिक्सिंग मशीन, पैकेजिंग मशीन, फ्रायर मशीन और वजन करने वाली मशीन हैं। इसके अलावा कच्चे माल के रूप में वेसन, मसाले, ऑयल, चना दाल, करी दाल, मूंगफली के दाने, नमक, मंसूर दाल और मूंग दाल जैसी चीजें हैं। साथ ही स्टाफ की भी आवश्कयता होगी।

  • नमकीन बनाने वाली मशीन: इस मशीन का नमकीन बनाने का होता हैं।
  • फ्रायर मशीन: इस मशीन की सहायता से नमकीन को फ्राई किया जाता हैं। यदि आप चाहे तो आप बिना फ्रायर मशीन के कड़ाई के जरिये नमकीन फ्राई कर सकते हैं।
  • मिक्सिंग मशीन: मिक्सिंग मशीन की सहायता से नमकीन में विभिन्न प्रकार के मसाले मिलाने का काम किया जाता हैं।
  • वेट मशीन: इस मशीन के जरिये नमकीन का वजन किया जाता हैं। जिससे आप कीलोग्राम के हिसाब से नमकीन के पैकेट तैयार कर सकते हैं।
  • पैकिंग मशीन: इस मशीन की सहायता से नमकीन को पैकेट में डाला जाता हैं और एयर टाइट करके सील किया जाता हैं।

व्यवसाय में होने वाला व्यय और मिलने वाला मुनाफा

नमकीन बनाने का व्यवसाय आप छोटे स्तर और बड़े स्तर से शुरू कर सकते हैं। जिसमे छोटे स्तर पर आपको ₹2 लाख और बड़े स्तर पर ₹6 लाख तक निवेश करना होगा। अब बात मुनाफे के बारे में बात की जाए तो इस व्यवसाय से लागत राशि का 20% से 30% तक मुनाफा कमाया जा सकता हैं। यानी कि ₹2 लाख निवेश पर आप प्रतिमाह ₹50,000 से ₹60,000 तक मुनाफा कमा सकते हैं। जबकि ₹6 लाख निवेश पर प्रतिमाह ₹2 लाख तक मुनाफा अर्जित किया जा सकता हैं। व्यवसाय में जितना अधिक निवेश होगा उतना ही अधिक मुनाफा प्राप्त होगा।

डिस्क्लेमर:- नमकीन बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment