छोटी सी मशीन से हर कोई कमा सकता है ₹60,000 महीना जाने मशीन, लागत और कमाई – Business Idea

Busineess Idea: जैसा कि आप जानते हैं हमारी बेवसाइट के जरिये हम आपको हर रोज कोई न कोई नया व्यवसाय लेकर आते रहते हैं। ताकि हमारे माध्यम से आप किसी अच्छे रोजगार को शुरू करके हर दिन अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकें। साथ ही अपने शहर के बड़े-बड़े बिजनेसमेंन के साथ अपना नाम शामिल कर सकें। क्योंकि कोई भी व्यक्ति हो चाहे वह अमीर हो या गरीब सभी चाहते हैं उन्हें भी गली-गली का बच्चा पहचाने। जिसके लिए उनके पास कोई बड़ा रोजगार और पैसा होना अनिवार्य हैं। तभी वह अपनी एक बड़ी पहचान बनाकर एक बड़ा व्यापारी बनकर उभर सकते हैं। तो आइए दोस्तों हमारे जरिये इस बिजनेस आइडिया (Business Idea) को करके आप भी बडे-बडे उधोगपतियों में अपना शामिल करिए।

ये रहा बिजनेस

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि आप भी किसी व्यवसाय को शुरू करने की योजना बना रहे हैं। तो सबसे पहले उस व्यवसाय को लेकर अच्छी तरह विचार-विमर्श कर लें। क्योंकि किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए उस व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारियों जैसे मुनाफा, मुख्य सामग्रियां, काम आने वाली मशीनें, कच्चा माल और लागत के बारे में जान लेना अनिवार्य होता हैं। ताकि आप अपने व्यवसाय की एक सही नई शुरुआत कर सकें। ओर एक सफल उधमी बनकर समाज मे उभर सकें।

जैसा कि आप जानते हैं अधिकतर व्यक्तियों की पहली पसंद मीठा खाना पसंद करता हैं। जिसमे हमारा भारत देश सबसे आगे हैं। इसलिए तो हमारे देश मे विभिन्न प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती हैं। जिनकी डिमांड भी मार्केट में काफी डिमांड देखी जाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी मिठाई का व्यवसाय लेकर आये हैं। जोकि हमारे भारत देश की मिठाई हैं। यहाँ हम जलेवी की बात कर रहे हैं। हम जिस व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं। वह देशी जलेबी का व्यवसाय हैं।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

देशी घी की जलेबी बनाने के लिए आपको जलेबी बनाने वाली मशीन खरीदनी होगी। यदि आप मशीन नही खरीदना चाहते हैं तो देशी नुस्खे के जरिये कपड़े में छोटे-छोटे छेद करके जलेबी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक दुकान किराये पर लेना होगा। यदि आप चाहे तो अपने शहर के मेन चौराहे पर स्टोल लगाकर भी जलेबी बनाकर बेच सकते हैं। इसके अलावा जलेबी बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में मेंदा, देशी घी, बेकिंग पाउडर, कॉर्न फ्लोर, दही, पीला रंग, चीनी, पानी और इलायची पाउडर आदि हैं। इन सभी सामग्रियों के जरिये आप बड़े आराम से जलेबी बना सकते हैं।

जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले आपको मेंदा, दही, कॉर्न फ्लोर, बेकिंग सोडा और पानी डालकर मिश्रण तैयार कर लेना होगा। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेट कर कुछ देर ढककर रख दें। इसके बाद जलेबी के लिए चाशनी बनाए इसके लिए शक्कर में पानी मिलाकर गैस पर रख दें। इसके बाद चाशनी बन जाये तो उसे गैस से उतारकर नीचे रख दें। अब गैस और घी गरम करने के लिए रख दें अब मशीन की सहायता से मिश्रण से जलेबी बनाए और उन्हें घी में तलकर चाशनी में डाल दें।

व्यवसाय में व्यय होने वाला खर्च और मिलने वाला मुनाफा

जलेबी का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बहुत कम निवेश करना होगा। जिसके लिए आपको सिर्फ शुरुआत ₹10,000 रुपए का निवेश करना होगा। जोकि जलेबी बनाने वाली मशीन और कच्चे माल पर होगा। जबकि बात मुनाफे के बारे में की जाए तो घी की जलेबी बनाकर आप हर महीने कम से कम ₹60,000 तक कि कमाई कर सकते हैं। वही यदि आपका व्यवसाय काफी अच्छा चल जाता हैं। तो आप इससे भी अधिक मुनाफा अर्जित कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- घी की जलेबी का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment