मशीन लगाए ₹40 का प्रोडक्ट बेचे ₹150 में और करें तगड़ी कमाई – Business Idea

Business Idea: हमारा भारत देश व्यापारिक दृष्टि से काफी बड़ा देश बन चुका हैं क्योंकि आजकल हर दूसरा व्यक्ति व्यवसाय में अपना कदम रख रहा हैं। जिससे वह स्वयं ही व्यवसाय न करके अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार प्रदान कर रहा हैं। इसी कारण एक व्यवसाय के माध्यम से कई सारे लोग जुड़कर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहे हैं। क्योंकि रोजमर्रा की ज़िंदगी मे प्रत्येक व्यक्ति की कई सारी मूलभूत आवश्यकताए होती हैं। जिसके कारण वह बचत नही कर पाता हैं तो ऐसे में वह नौकरी के साथ-साथ या फिर नौकरी को छोड़कर कोई नया बिजनेस शुरु करने की होड़ में लग जाता हैं। क्योंकि पैसे से सिर्फ एक दिन में काफी सारी कमाई की जा सकती हैं। जोकि नौकरी से सम्भव नही हो सकती हैं।

ये रहा आज का बिजनेस

यदि आप भी बिजनेस के क्षेत्र में नया-नया कदम रख रहे हैं तो आपको यह सबसे पहले जानना जरूरी होगा। कि एक सफल व्यवसायी बनने के लिए क्या-क्या करना आवश्यक होगा। क्योंकि व्यवसाय को सफल बनाने में उसकी योजना, लागत, मुनाफा, शुरुआत करने की प्रिक्रिया और अन्य जानकारियों के बारे में जानना आवश्यक होगा।

आजकल प्रत्येक व्यक्ति ऐसी चीजों को खाना और चेहरे पर लगाना पसंद करता हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक न हो। इसी कारण आजकल मार्केट में शुद्ध और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर वस्तुओं की डिमांड बाद गई हैं। इसलिए आज हम आपको एलोवेरा जूस या जैल का व्यवसाय लेकर आये हैं। जिसकी बढ़ती मांग के कारण यह व्यवसाय काफी लाभदायक हो गया हैं।

जैसा कि आप जानते हैं एलोवेरा अपने औषधीय गुणों के कारण अपनी एक अलग पहचान रखता हैं। क्योंकि इसमें विटामिन, और खनिज भरपूर होते हैं साथ ही इसमे एंटीबायोटिक और एंटीफंगल जैसे गुण मुख्य रूप से पाए जाते हैं। इसलिए एलोवेरा जूस या जैल का उपयोग काफी मात्रा में किया जाता हैं ऐसे में यदि आप एलोवेरा जूस या जैल बनाने वाले व्यवसाय की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले व्यवसाय के लिए एक सही स्थान देखे जहां जल की आपूर्ति हो। अब आपको एलोवेरा जूस या जेल बनाने वाली मशीनें खरीदनी होगी जोकि मार्केट में 2 प्रकार की उपलब्ध हैं एक स्वचलित और दूसरी अर्धचलित। अब आपको एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा की आवश्यकता होगी। जिसके अंदर के गुदे को निकालकर जूस का निर्माण किया जाएगा। वही इन सभी सामग्रियों के अलावा पैकिंग के लिए जार या बोतल की जरूरत भी होगी।

ये भी पढ़ें:

जब भी किसी व्यवसाय को शुरू किया जाता हैं तो प्रत्येक व्यापारी उसमें लगने वाली लागत के बारे में सबसे पहले जानना चाहता हैं ऐसे में यदि आप एलोवेरा जूस बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं इसमें व्यापारी को ₹6 लाख से ₹7 लाख तक निवेश करना होता हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की एलोवेरा जूस का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की तरफ़ से 90 फीसदी तक लोन प्रदान किया जाता हैं। जिसमे 25 फीसदी सब्सिडी और 3 साल तक किसी भी तरह का ब्याज नही लिया जाता हैं ऐसे मव यदि आपके पास व्यवसाय में लगाने वालों लागत राशि नही है तो आप सरकारी लोन लेकर अपने व्यवसाय को शुरू के सकते हैं।

वही बात मुनाफे के बारे में की जाए तो एलोवेरा जूस या जैल के व्यापार से आप ढेर सारी कमाई कर सकते हैं क्योंकि 1 किलो एलोवेरा जूस बनाने में ₹40 का खर्चा आता हैं जिसे आप मार्केट में₹150 में बेच सकते हैं इस तरह इस व्यवसाय से आप 20 लाख तक कि कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- एलोवेरा जूस या जैल का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment