आज ही लगाए मशीन और करिए हर महीने ₹30 हजार से ₹2 लाख तक कि कमाई – Business Idea

Business Idea: आज का युग डिजिटल और आधुनिक युग हैं। जिसमे प्रत्येक व्यक्ति तेजी से कमाई करने के अवसर देख रहा हैं। ताकि वह काफी कम समय मे ढेर सारी कमाई करके भविष्य के लिए खूब सारा धन इकट्ठा करके रख सकें। इसलिए अधिकांश व्यक्ति बिजनेस करने की योजना बनाकर बैठे हैं। क्योंकि बिजनेस धन कमाने का ऐसा माध्यम हैं जो कम समय में अधिक धन अर्जित कराता हैं। यदि आप भी किसी अच्छे बिजनेस की आस लगाए बैठे हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आये हैं। जो आपके लिए एक फायदेमंद व्यवसाय होगा। जानते हव व्यवसाय के बारे में

ये रहा आज का बिजनेस आइडिया

जैसा कि आप जानते हैं। बिजनेस का मतलब व्यवसाय होता हैं। यानी कि किसी ओर की नौकरी न करके खुदकी कम्पनी स्थापित करना होता हैं। व्यवसाय में आप अपने कारोबार के खुद मालिक होते हैं। जबकि नौकरी में आपका कोई और मालिक होता हैं। यदि आप भी एक मालिक बनने की इक्षा लिए बैठे हैं तो चलिए जानते हैं व्यवसाय के बारे में।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पुरुष ही नही अपितु महिलाएं भी काफी व्यस्त ज़िंदगी जी रही हैं। उन्हें घर के सभी काम काज करने का भी समय नही हैं। इसलिए तो आज के आधुनिक युग मे कई सारे काम महिलाएं हाथों से नही बल्कि मशीन की सहायता से कर रही हैं। इसी बजह से आजकल घर-घर मे कपड़े धोने के लिये वाशिंग मशीन का उपयोग किया जा रहा हैं। जैसा कि आप जानते हैं वंशिग मशीन में कपड़े धोने के लिए साबुन नही बल्कि लिक्विड पाउडर या फिर सूखे डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं।

ऐसे करें अपने व्यवसाय को शुरू

आप सभी को बता दे कि मार्केट में ब्रांडेड डिटर्जेंट पाउडर ही नही अपितु लोकल डिटर्जेंट पाउडरों की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही हैं। इसी बजह से इसके व्यापार में तेजी आ रही हैं। यदि आप भी डिटर्जेंट पाउडर का निर्माण करते हैं। तो आपको डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाले प्लांट की जगह देखनी होगी। जो अगर सड़क के किनारे हो तो और भी अच्छा रहेगा। इसके अलावा उधोग से सम्बंधित सभी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। वही कुछ जरूरी मशीनी उपकरण जैसे मिक्सर मशीन, स्क्रेमिंग मशीन, डिटर्जेंट छानने वाली मशीन, और पेकिंग मशीन की जरूरत होगी। इसके अलावा डिटर्जेंट बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में डोलोमाइट, सोडा ऐश, ट्राइसोडियम फास्फेट, ग्लोबेर साल्ट, कार्बोक्सी मिथाइल सेल्यूलोस, सीबीएक्स, ट्राइपोली फास्फेट, डी कोल, रंगीन पाउडर और परफ्यूम आदि हैं।

कितनी लगेगी लागत और कितना मिलेगा मुनाफा

डिटर्जेंट पाउडर का निर्माण करने के लिए आपको मशीनी उपकरण, कच्चे माल, फेक्ट्री की जगह और कर्मचारी सभी पर मिलाकर कुल खर्च ₹5 लाख से ₹6 लाख तक करना होगा। यदि आपके पास स्वयं की कोई जमीन हैं तो आपका निवेश थोड़ा कम हो जाएगा। जबकि बात मुनाफे के बारे में की जाए तो शुरुआत में आप अपने आसपास के इलाके में डिटर्जेंट पाउडर बेचकर ₹25 से ₹30 हजार महीना कमा सकते हैं। लेकिन अनुभवी जानकारों के अनुसार यदि आप 40 से 50 किलोमीटर दायरे वाले मार्केट में अपने प्रोडक्ट सप्लाई करते हैं। तो इससे आप हर महीने ₹1,50,000 से ₹2,00,000 की कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। यानी की आप शुद्ध प्रोडक्ट बनाकर उसे बेचते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट से 25% से 30% तक मुनाफा कमा सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment