₹1.5 लाख का निवेश और हर महीने होगा ₹2 से ₹3 लाख तक का प्रॉफिट – Business Idea

Business Idea: चलिये दोस्तों आज हम आपको एक।ऐसा व्यवसाय बताते हैं जिसके जरिये आप अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं। और आने वाले समय में शहर के बड़े-बड़े व्यापारियों में अपना नाम शामिल कर सकते हैं। लेकिन व्यवसाय के बारे में जानने से पहले आपको किसी भी व्यवसाय से जुड़ी तमाम बातों को अच्छी तरह जान लेना अनिवार्य होगा। अब जेसे की आप किसी बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रहे हम तो याद रहे उस व्यवसाय का आरंभ करने से पहले व्यवसाय की लागत, मुनाफा, स्थान का चयन और जरूरी सामग्रियों के बारे में जान लेना अनिवार्य होगा। यह सभी बातें आपके व्यवसाय को चलाने में अपनी अहम भूमिका निभाती हैं। तो चलिए जानते हैं व्यवसाय के बारे में।

ये रहा व्यवसाय

अब जैसा कि आप जानते हैं कोई भी व्यवसाय बिना पैसे ख़र्च किये शुरू नही किया जाता हैं। क्योंकि व्यवसाय की शुरुआत आवश्यक मशीनों और जरूरी सामानों के जरिये ही होती हैं।जोकि पैसों के माध्यम से आता हैं। तो इसलिए किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उस व्यवसाय में निवेश होने वाली पूंजी अवश्य इकट्टा कर लें। इसके बाद ही व्यवसाय का शुभारंभ करें।

आजकल प्रत्येक व्यक्ति शुद्ध सामान से बने उत्पादों का उपयोग करना काफी पंसद करता हैं। जिसके कारण मार्केट में ओर्गेनिक और हर्बल उत्पादों की डिमांड काफी अधिक मात्रा में बढ़ गई हैं। क्योंकि यह बालों की लंबाई बढ़ाते हैं और उन्हें पूर्णतया पोषण प्रदान करते हैं। ऐसे में यदि आप भी कोई ऐसा ही अलग व्यवसाय करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए हर्बल ऑइल बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं। जिसके माध्यम से कई व्यापारियों ने छोटे उत्पादन से अपने व्यवसाय की शुरुआत करके उधोग के क्षेत्र में अपना बड़ा नाम कर लिया हैं।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

यदि आप भी हर्बल हेयर ऑइल का व्यवसाय शुरू करते हैं। तो।आगे चलकर इससे आप अपना खुदका एक बड़ा ब्रांड स्थापित कर सकते हैं। इसलिए यदि आप व्यवसाय की शुरुआत करते हैं। आपको किस प्रकार का हर्बल तेल बनाना हैं उसका चुनाव करना होगा। वैसे अधिकांश व्यापारियों द्वारा बनाए गए तेल में अरंडी का तेल, तिल का तेल, सरसों का तेल या नारियल का तेल का प्रयोग किया जाता हैं।अब जिस भी तरह का आप तेल बनाना चाहते हैं उसका चुनाव कर लें। लेकिन उन सबके साथ कच्चे माल के रूप में इत्र, कलर कॉस्मेटिक और परफ्यूम की आवश्यकता होगी। जिन्हें आप तेल में मिलाकर तेल को खुश्बू और कलर प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा अब सबसे आवश्यक तेल बनाने के लिए कुछ जरूरी मशीनरी का उपयोग आवश्यक होगा। जिन्हें आप अपने घर पर भी लगाकर हर्बल तेल का निर्माण कर सकतें हैं। जैसे-

  • फिलिंग मशीन
  • सीलिंग मशीन
  • हीटिंग ऐपरेंट्स
  • मिक्सिंग टैंक
  • ड्रायर फिल्टर प्रेस
  • एक बोतल बॉशर

व्यवसाय में खर्च होने वाला व्यय और प्राप्त मुनाफा

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसकी लागत के बारे में जान लेना अनिवार्य होगा। इसलिए यदि आप भी हर्बल तेल बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं। तो इसमे आपको मशीनी उपकरण पर 1 लाख रुपए और कच्चे माल पर ₹50 से ₹60 हजार तक निवेश करना होगा। बाकी किसी शहरी इलाके में जगह किराये पर लेने पर आपको ₹2.5 लाख का निवेश करना होगा। इस निवेश के साथ हर्बल तेल निर्माण पर मुनाफे के तौर पर आप प्रत्येक महीने का ₹2 लाख से ₹3 लाख तक मुनाफा कमा सकते हैं। बाकी इस व्यवसाय से मिलने वाले मुनाफे की कोई तेय सीमा नही हैं। जितना आपका व्यवसाय विस्तार करेगा। आपको उतना ही मुनाफा प्राप्त होगा।

डिस्क्लेमर:- हर्बल तेल बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment