लागत कुछ नही लगाना हैं, बस लगाए एक मशीन और महीने के ₹30 हजार कमाए – Business Idea

Business Idea : नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं गाय के गोबर के कई सारे उपयोग हैं इसका उपयोग घरेलू कामो में ही नही अपितु कमाई के लिए भी किया जा सकता हैं जी हाँ यह बिल्कुल सत्य हैं आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि गाय के गोबर से आप काफी सारे नकदी रुपए कमा सकते हैं ओर अपना खुदका एक बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।इसलिए अगर आप कुछ नया बिजनेस करने का विचार बना रहे हैं। जोकि आपके आसपास के इलाके में दूर-दूर तक न हो। तो आप हमारे द्वारा बताए इस बिजनेस को शुरू करके गोबर को रुपए में बदल सकते हैं। तो आइए अब जानते है गाय के गोबर से सम्ब्रानी कप बनाने वाले व्यवसाय के बारे में। इसकी बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए यह Business Idea आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

Business Idea : सम्ब्रानी कप का व्यवसाय

सबसे पहले यह जानते हैं कि सम्ब्रानी कप किसे कहते हैं। सम्ब्रानी कप गाय के गोबर से बना एक दीपक होता हैं जिसके अंदर सम्ब्रानी (धूप) रखकर जलाई जाती हैं। जोकि सारे वातावरण को सुगंधित कर देती हैं। सम्ब्रानी कप का उपयोग मुख्य रूप से हवन, पूजन और अनुष्ठान में किया जाता हैं। जैसा कि आप जानते हैं। हिंदू मान्यता अनुसार गाय के गौबर को काफी शुद्ध माना जाता हैं। जिसका उपयोग घर के कामो में ही नही अपितु पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यो में भी मुख्य रूप से किया जाता हैं। अब ऐसे में आप सम्ब्रानी कप का निर्माण करके काफी सारा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। आइये जानते है इसके निर्माण की प्रोसेस को।

कैसे बनाएं गोबर से सम्ब्रानी कप

सम्ब्रानी कप बनाने के लिए आपको गोबर और घास की आवश्यकता होगी। इन दोनों सामानों को मिलाकर एक सामग्री तैयार हो जाती हैं जिसे आपको कप के आकार में ढालना होता हैं। लेकिन कप बनाने के लिए आपको सम्ब्रानी कप बनाने वाली मशीने खरीदनी होगी। जोकि बाजार में तो तरह की उपलब्ध हैं। एक इलेक्ट्रिकल मशीन हैं जोकि बिजली की सहायता से ऑटोमेटिक चलती हैं। वही दूसरी मैनुअल मशीन हैं। जिसे हाथों से चलाया जाता हैं। अब इस मशीन में आपको गाय के गौबर और घास या फसल के अवशेष को मिलाना होगा। इस सामग्री को मशीन में डाल दे। जिससे यह मिश्रण छोटे-छोटे कप के आकार में परिवर्तित हो जाएगा। अब इन्हें 2 से 3 दिनों तक धूप में सुखाने के लिए रख दें। अब आपके सम्ब्रानी कप बनकर तैयार हो जाएंगे।

  • इलेक्ट्रिक मशीन: यह मशीन बिजली से चलने वाली मशीन हैं। जोकि कम समय मे अधिक कप का निर्माण करती हैं। जिसकी बाजार में कीमत ₹40,000 हैं।
  • मैनुअल मशीन: मैनुअल मशीन को चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता नही होती हैं इसे चलाने के लिए आपको हाथों का इस्तेमाल करना होगा। जिसकी बाजार में कीमत ₹20,000 हैं।

सम्ब्रानी कप बनाने में लगने वाली लागत

सम्ब्रानी कप बनाने के लिए आपको ज्यादा लागत नही लगानी होगी। जो भी खर्चा होगा। वह लगभग मशीन पर ही होगा। जिसमे यदि आप सम्ब्रानी कप बनाने के लिए इलेक्ट्रिक मशीन खरीदते हैं। वह आपको लगभग ₹40,000 में मिल जाएगी। जबकि मैनुअल मशीन पर आपको लगभग ₹20,000 रुपए खर्च करने होंगे। जबकि सम्ब्रानी कप बनाने वाली सामग्री में उपयोग आने वाले गाय के गोबर और घास के बारे में बात की जाए तो यह आपको मुफ्त में प्राप्त हो जाएगा। यदि न भी हो तो आपको इसमे नाममात्र के पैसे खर्च करने होंगे। इस तरह आपको इस व्यवसाय में कुल मिलाकर ₹40,000 रुपए से लेकर ₹20,000 तक निवेश करना होगा।

व्यवसाय में कितना होगा मुनाफा

इस व्यवसाय से मिलने वाला मुनाफा आपकी मशीन पर निर्भर करता हैं। अगर आप मैनुअल मशीन के जरिये सम्ब्रानी कप का निर्माण करते हैं। तो इससे आप प्रतिदिन लगभग 100 कप बना सकते हैं। इस प्रकार आप एक कप को ₹2 से ₹3 में बेचते हैं। तो इससे आप एक दिन में ₹200 से ₹300 तक की कमाई कर लेंगे। जबकि आप सम्ब्रानी कप बनाने के लिए इलेक्ट्रिक मशीन का उपयोग करते हैं। तो इससे आप प्रतिदिन 300 कप का निर्माण बड़े आराम से कर सकते हैं। इस तरह आप एक दिन में ₹600 से ₹900 की कमाई कर लेंगे। कुल मिलाकर सम्ब्रानी कप का व्यवसाय करके आप एक महीने में ₹20,000 से लेकर ₹30,000 तक मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Comment