गरीब किसान अनोखी खेती से ₹30,000 खर्च कर कमाए ₹1,00,000 – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों आजकल खुदका अपना बिजनेस शुरू करना इतना मुश्किल काम नही हैं जिसके कारण युवा जनटेशन बिजनेस के क्षेत्र में अपना कदम रख रही हैं। जिनमे से कई सारे ऐसे व्यक्ति हैं जो अच्छी खासी नौकरी छोड़कर व्यवसाय की ओर बढ़ रहे हैं। अब कई लोगो के मन मे यह सवाल होगा कि क्या नौकरी छोड़कर कोई व्यापार करना उचित होगा। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि आप चाहते हैं कि आप काफी सारा धन इक्कट्ठा कर लें तो इसके लिए व्यवसाय एक उचित मार्ग हैं। लेकिन जरूरी नही कि आप नौकरी छोड़कर ही कोई व्यवसाय शुरू करें आप नौकरी के साथ-साथ भी व्यवसाय कर सकते है। ऐसे ढेरों व्यवसाय हैं जिन्हें आप नौकरी करने के साथ भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं व्यवसाय के बारे में।

ये रहा आज का व्यवसाय

आजकल लोगों के बीच खेती से जुड़े व्यवसाय की ओर अधिक रुझान देखें जा रहे हैं। जोकि इनसे मिलने वाले मुनाफे के कारण हैं क्योंकि कई सारी वस्तुओं की खेती ऐसी हैं जिनकी एक बार बुबाई करके कई सालों तक कमाई कराती है। साथ ही इनका जलवायु पर भी अधिक प्रभाव नही रहता हैं। ऐसे में इनकी साथी हर महीने मुनाफा देती हैं।

जैसा कि जानते है कपास(रुई) का उपयोग हमारे देश की क्या पूरे विश्व मे किया जाता हैं। जिसके कारण अधिक मात्रा में किसान भाई कपास की फसल करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कपास का उपयोग कपडे बनाने और मेडिकल के अलावा कई सारे मस कामों में किया जाता हैं जोकि देखने मे चिकना ओर हरें रंग का होता हैं जिसके कपास के रेशे और बीज होता हैं। यदि आप चाहे तो कपास की खेती करके खूब सारा मुनाफा कमा सकते हैं आइये जानते हैं इसकी व्यवसायिक योजना।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

हमारे भारत देश मे कपास की खेती सदियों से चली आ रही हैं। इसी कारण भारत विश्व का दूसरा बड़ा देश बन गया कपास की खेती के मामले में। वही भारत मे इसकी बुबाई सबसे अधिक महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात मे की जाती हैं। इसकी फसल खरीफ के मौसम में की जाती हैं वही इसकी बुबाई के किये काली मिट्टी उचित होती हैं। जिसका पीएच मान 6 से 8 के बीच होना अनिवार्य हैं। लेकिन जुताई करने से पहले इसमे गोबर की खाद डालना काफी लाभदायक होता हैं। सबसे जरुरी बात कपास की खेती में सिंचाई की काफी जरूरत होती हैं ऐसे में यदि आपके पास सिंचाई व्यवस्था अच्छी हैं तो आप मई महीने में भी इस फसल की बुबाई कर सकते हैं। इसके अलावा मानसून के मौसम में भी इसकी बुबाई की जा सकती हैं।

ये भी देखें:

व्यवसाय की लागत और मुनाफा

हम यहां एक एकड़ जमीन में खेती करने की लागत और मुनाफे के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप एक एकड़ में कपास की खेती करते हैं तो इसमे आपको ₹30,000 से ₹40,000 तक का निवेश करना होगा। जोकि सभी सामग्रियों जैसे खाद, बुबाई, बीज, निदाई और अन्य चीजों पर होगा। जबकि इस व्यवसाय को करके किसान भाई काफी अधिक मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। इसकी अधिक मांग के कारण आप प्रतिएकड जमीन में कपास की खेती करके ₹1,00,000 तक कि कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। बाकी की कमाई आपके फसल की उर्वरक क्षमता पर करती हैं यदि आप सही मिट्टी सही सिंचाई और सही खाद बीजों का उपयोग करते हैं तो जरूर ही आप इससे ढेर सारी कमाई कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- कपास की खेती का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment