यूपी में होने जा रही आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री के 531 पदों पर भर्ती, जाने सारी डिटेल्स – UP Anganwadi Bharti 2024

UP Anganwadi Bharti 2024: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को रोजगार दिलाने के उपलक्ष्य में लखनऊ आंगनबाड़ी में भर्तियां निकाली जा रही हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तरप्रदेश बाल विकास परियोजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के 531 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली जा रही हैं। जोकि लखनऊ के 2730 आंगनबाड़ी केंद्रों में की जाएगी। जिस लेकर जल्द ही विज्ञापन जारी किया जा सकता हैं। इसलिए सभी इछुक महिला उम्मीदवार विज्ञापन के जारी होते ही ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेंदन फार्म भर सकती हैं। इसलिए आइये अब हम आपको इस भर्ती से जुड़ी और जानकारियां जैसे आवेंदन तिथियां, शैक्षणिक योग्यता, आयुसीमा और वेबसाइट लिंक आदि के बारे में बताते हैं जिससे आपको आने वाले समय मे काफी मदद मिलेगी।

UP Anganwadi Bharti Post Detail’s

लखनऊ आंगनबाड़ी भर्ती के माध्यम से कार्यकर्त्रियों के 531खाली पदों को भरा जाएगा। जोकि अलग-अलग गांव और शहरों में भरे जाएंगे। जिसमे अलीगंज में 70 पद, बीकेटी में 56 पद, आलमनगर में 56 पद, चिनहट में 49 पद, मलिहाबाद में 36 पद, काकोरी में 37 पद, मोहनलालगंज में 51 पद , माल में 48 पद , सरोजनीनगर में 82 पद और गोसाईंगंज में 49 पद शामिल हैं। वही जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुसार ऐसी सभी महिलाएं इस भर्ती में आवेंदन करने की पात्र होगीं। जो ऐसे ग्राम पंचायत या वार्ड में रहती हैं। जहां ग्राम पंचायत और वार्ड में पद खाली हैं। इसलिए जो भी पात्र महिलाएं इसमे आवेंदन करना चाहती हैं वह विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https//upanganwadibharti.in पर जाकर अपना आवेंदन कर सकती हैं। जिसमे सभी अभ्यर्थियों को भर्ती का विज्ञापन आने वाली तिथि से 21 दिन बाद वाली तिथि तक आवेंदन करने का समय दिया जाएगा।

UP Anganwadi Bharti Eligibility

भर्ती में मांगी जाने वाली योग्यताओं के बारे में बात की जाए जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार शैक्षणिक योग्यता के तौर पर आवेंदन करने वाली महिलाओं ने 12वीं पास किया हो या फिर अधिकतम एमए तक किया हों।वही आयुसीमा के अनुसार जिन भी महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी। ऐसी सभी महिलाएं भर्ती मे अपना आवेंदन कर सकती हैं। जबकि आवेंदन करने वाली सभी महिलाओं का चयन पांच सदस्यीय जिला चयन समिति के द्वारा मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

इन महिलाओं को मिलेगी विशेष छूट

कार्यकर्त्री के पद पर महिलाओ को उनकी श्रेणी अनुसार वरीयता प्रदान की जाएगी। जैसे प्रथम श्रेणी की वरीयता वीपीएल परित्यागता, वीपीएल विधवा महिला और वीपीएल तलाकशुदा महिला को दी जाएगी। इसके बाद जो महिलाएं वीपीएल कार्ड धारक होगी उन्हें दूसरी श्रेणी की वरीयता में रखा जाएगा। यदि इन श्रेणी की महिलाओं के आवेंदन फार्म विभाग को प्राप्त नही होते हैं तो अन्य श्रेणी जी महिलाओं को अवसर प्रदान किया जाएगा।

अधिकारिक वेबसाइट – Click Here

Leave a Comment