सिर्फ ₹10 हजार का खर्चा और हर महीने होगी ₹2 लाख तक की कमाई – Business Idea

Business Idea: आजकल प्रत्येक व्यक्ति की महत्वकांक्षाएं काफी अधिक बढ़ गई हैं। जिसका मुख्य कारण मशीनी उपकरणों का प्रत्येक काम मे उपयोग होना हैं। जैसा कि आपने अपने घर मे कई सारे ऐसे उपकरण देखें होंगे जोकि छोटे-छोटे कामों में प्रयोग में लाये जाते हैं। जैसे मिक्सी का उपयोग हैं। लेकिन पहले मिक्सी की जगह सिलबट्टे से काम किया जाता था पर अब इसका स्थान मिक्सी ने ले लिया हैं। वही पानी को ठंडा रखने के लिए मटके का उपयोग किया जाता था। लेकिन अब इसका स्थान फ्रिज ने ले लिया हैं। ऐसे कितने ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं। जिन्होंने बिना पैसों से आने वाली प्राकृतिक सामानों का स्थान ले लिया हैं। इसलिये अब पहले की अपेक्षा पैसे की आवश्यकता अधिक हो गई हैं। इसलिए आप भी हमारे द्वारा बताए इस व्यवसाय से काफी सारी कमाई करके अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।

ये रहा व्यवसाय

चलिये आज हम आपके लिए एक ऐसे व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं। जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उस व्यवसाय पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करें ओर व्यवसाय के लिए सभी आवश्यक जानकारियों को अच्छी तरह से इकट्टा कर लें। तभी व्यवसाय को शुरू करने के लिए अपना कदम आगे बढ़ाए। क्योंकि सही जानकारियों के माध्यम से आप एक सफल उधमी बनकर अपनी सभी आवश्यक जरुरतों को पूरा कर सकते हैं।

आजकल प्रत्येक व्यक्ति अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग हो गया हैं। चाहे वह बूढ़ा व्यक्ति हो या फिर जवान। हर व्यक्ति की चाह होती हैं। कि वह हेल्थी ओर फिट रहें। जिसके लिए डॉक्टर भी एक ऐसे फल का पानी पीने की सलाह देता हैं। जो शरीर से कई बीमारियों को तो बचाता हैं। साथ ही आपको जवान भी बनाये रखता हैं। हम यहां बात नारियल पानी की कर रहे हैं। इसलिए आज हम आपके लिए नारियल की बुबाई करने का व्यवसाय लेकर आये हैं। जिन्हें आप हरा होने पर बेच सकता हैं। या फिर पूरी तरह से पक जाने के बाद सूखे नारियल के तौर पर भी बेच सकते हैं। दोनों की प्रकार के नारियल की मार्केट में काफी डिमांड हैं।

कैसे करें व्यवसाय का शुभारंभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में नारियल की 5 किस्में पाई जाती हैं। जोकि वेस्ट कोस्ट टोल नारियल, ईस्ट कोस्ट टोल नारियल, चौघाट ग्रीन ड्वार्फ नारियल, चंद्र लक्ष्य नारियल और केरा शंकर नारियल हैं। वही नारियल की बुबाई के लिए उपयुक्त समय जून से सितम्बर महिने का होता हैं। इसलिए यदि आप नारियल की बुबाई करना चाहते हैं। तो अपनी पास की किसी नर्सरी से कम से कम 7,8 पत्तो वाले नारियल के पेड़ खरीदे। इसके बाद जिस भी स्थान पर आप बुबाई करें वहां की मिट्टी बलुई दोमट होनी चाहिए। जिसमे आपको प्रत्येक नारियल पेड़ के बीच 15 से 20 फिट की दूरी रखनी होगी। इसके लिए गहरे गड्ढे करके उनमें पौधे रुपाए साथ ही इन गड्डो में गोबर और कम्पोस्ट खाद डालें। लेकिन ध्यान रहें पौधों की जड़ के पास पानी का जमाव नही होना चाहिए। यदि आप हर नारियल के अलावा सूखे नारियल भी बेचना चाहते हैं तो नारियल को पकाने के लिए गर्म एवं सामान्य तापमान वाले मौसम की जरूरत होगी।

व्यवसाय में लगने वाली लागत और मिलने वाला मुनाफा

नारियल पेड़ की बुबाई करने के लिए आपको नर्सरी से नारियल के पौधे खरीदने होंगे। वही एक नारियल पौधे की कीमत लगभग ₹100 से ₹200 होती हैं। इस तरह आपको कम से कम 40 से 50 पौधे खरीदने होंगे। यदि आप चाहे तो अपनी इक्छानुसार कम पौधे या अधिक पौधे भी खरीद सकते हैं। इस तरह आपको नारियल पौधों की बुबाई ओर कम से कम ₹10,000 तक खर्च करने होंगे। जैसे ही कुछ सालों बाद आपके पेड़ में फल आने लग जाते हैं। बैसे ही आप एक हरे नारियल को ₹लगभग ₹50 से ₹60 में बेच सकतें हैं। इस तरह 40 से 50 पेड़ों से नारियल बेचकर आप महीने में कम से कम ₹1,50,000 से ₹2,00,000 तक कि कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- नारियल की बुबाई करने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले। इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम से भी आप इस व्यवसाय की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment