शुरू करें बिजनेस ₹5,000 की मशीन से हर महीने होगी ₹50,000 कमाई – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं पिछले कई सालों में हमारा भारत देश विश्व के बड़े देशों में शामिल हो गया हैं। जिसमे कही न कही व्यवसाय का भी एक अलग योगदान रहा हैं। क्योंकि हमारा भारत देश विश्व की अर्थव्यवस्था में शामिल सभी देशों में 11 वे नम्बर था। जोकि अब खिसकर 5 वे नम्बर पर आ गया हैं।यानी कि हमारे भारत देश की अर्थव्यवस्था पूरे विश्व की सबसे बड़ी 5 वी अर्थव्यवस्था बन गया हैं। जिसका महत्वपूर्ण कारण बिजनेस हैं। ओर इसी कारण हमारी भारत सरकार भी व्यक्तियों को बिजनेस के प्रति जागरूक करने के लिए आये दिन नई-नई योजनाएं लाती रहती हैं ताकि इन योजनाओं के माध्यम से मदद लेकर वह अपना खुदका व्यवसाय स्थापित कर सकें।

ये रहा आज का बिजनेस

ऐसे तो हम हर दिन आपके लिए कोई न कोई नया बिजनेस आइडिया लेकर आते रहते हैं। लेकिन आज हम खासतौर पर महिलाओं से जुड़ा बिजनेस आइडिया लेकर आये हैं। हालांकि इस व्यवसाय को पुरूष भी कर सकते हैं। यदि महिलाएं चाहे तो अपने घर से भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं आइये जानते हैं व्यवसाय के बारे में।

जैसा कि आप जानते हैं महिलाएं सौलह श्रृंगार के बिना अधूरी होती हैं। जिनमे से कुछ वस्तुएं तो ऐसी होती हैं जिन्हें महिलाएं लगाना जरूरी समझती है हम यहां बात बिंदी के बारे में कर रहे हैं। यदि किसी भी महिला के चेहरे पर बिंदी लग जाये तो उसके चेहरे पर चार चांद लग जाते हैं। वही खास मौके पर महिलाएं सुंदर कलरफुल और डिजाइनर बिंदियों को काफी महत्व देती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए बिंदी बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं। जानते है इसे कैसे शूरु करना होगा।

आजकल आपको मार्केट में सुंदर, वर्कवाली कलरफुल बिंदियां देखने को मिल जाएगी। जोकि महिलाओं द्वारा काफी पसंद की जाती हैं। यदि आप भी बिंदी बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिंदी बनाने वाली मशीन खरीदनी होगी। जोकि आप ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं। जिसे आप अपने घर पर भी रख सकते हैं। इसके अलावा बिंदी बनाने के लिए रॉ मटेरियल के रूप में कुछ आवश्यक सामान जैसे मखमली कपड़ा, मोती, गोंद, नग, पत्थर और जिस भी प्रकार का वर्क करना चाहती हैं उस प्रकार का सामान रखना जरूरी होगा। इन सभी सामानों को मार्केट से बड़े आराम से खरीद सकते हैं।

ये भी देखें:

बिंदी बनाने का व्यवसाय आप अपने घर से भी शूरु कर सकते हैं जिसमे आपको अधिक लागत लगाने की आवश्यकता नही होगी। यानी कि इस व्यवसाय में व्यापारी को कुल ₹10,000 तक लागत लगानी होगी। जोकि मशीन और रॉ मटेरियल शामिल हैं। जबकि बात मुनाफे के बारे में की जाए तो 1 बिंदी बनाने में लगभग ₹1 रुपए की लागत लगती हैं। जिसे व्यापारी मार्केट में ₹5 से लेकर ₹10 में बड़े आराम से बेच सकता हैं। इस तरह हर महीने अच्छी तरह से बिंदियो का निर्माण करके आप कम से कम ₹40,000 से ₹50,000 की कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं।

Leave a Comment