घर से करें व्यवसाय की शुरुआत सिर्फ ₹10 हजार में और प्रतिमाह कमाए ₹50,000 तक – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों यदि आप भी किसी व्यवसाय को करने में हिचक नही रखते हैं तो आप आगे चलकर भविष्य में एक बड़े व्यापारी बन सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कोई भी व्यवसाय छोटा या बड़ा नही होता हैं क्योंकि व्यवसाय करने का मकसद सिर्फ पैसा कमाना होता हैं। वही आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं। पैसा छोटे या बड़े दोनों व्यवसाय के जरिये कमाया जा सकता हैं इसलिए किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले अपने मन से यह धारणा निकाल दे कि यह व्यवसाय छोटा हैं या यह व्यवसाय बड़ा हैं। तो आइए दोस्तों अब हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और भविष्य में बड़े उधोगपति बनकर उभर सकते हैं।

ये रहा आज का व्यवसाय

अब आपके मन मे यह विचार होगा कि हम आपको ऐसा कौनसा व्यवसाय बताएंगे जिसके जरिये आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए आपको चिंतित होने की आवश्कयता नही हैं क्योंकि हम आपको ऐसा व्यवसाय बताएंगे। जो आपके लिए लाभकारी ही नही बड़ा उधोगपति बनकर उभरेंगे।

जैसा कि आप जानते है हमारे देश मे हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ को काफी महत्व दिया जाता हैं। किसी भी बाधा को दूर करने के लिए व्यक्ति अनुष्ठान और हवन कराते हैं। इसके अलावा बीबी प्रत्येक घर और मंदिर में लोग नियमित रूप से पूजा-पाठ करते हैं जिसमे कई सामग्रियों का उपयोग किया जाता हैं जैसे चन्दन, रोली, मोली, दीप, चावल और धूप हैं। इन सभी सामग्रियों में से आज हम धूपबत्ती बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं। जिसकी आजकल लोगो के बीच काफी डिमांड देखी जाती हैं। क्योंकि हिन्दू मान्यता के अनुसार अगरबत्ती जलाना बेकार माना जाता हैं इसलिए अब अगरबत्ती का स्थान धूपबत्ती ने ले लिया हैं।

किस तरह करें व्यवसाय की शुरुआत

धूपबत्ती का काम चारों ओर सुगन्धित खुशबू फैलाना हैं जिसका उपयोग मुख्य रुप से हवन, अनुष्ठान के दौरान किया जाता हैं। अगर आप भी इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते है तो आप धूपबत्ती का निर्माण अपने घर से भी कर सकते हैं बस इसके लिए आपको कच्चे माल के रुप में नागरमोथा, धूप लकड़ी का चूरा, लकड़ी का कोयला, वनस्पति घी, लकड़ी का बुरादा, धूप बत्ती में सुगन्ध लाने के गुलाब, कस्तूरी, मोगरा और चंदन का बुरादे का उपयोग कर सकते हैं। अब इसके बाद धूप लकड़ी का चूरा, लकड़ी का कोयला और लड़की का बुरादा मिलाकर मिक्सी में पीस लेंना होगा। इसके बाद तैयार मिश्रण में खुशबू के लिए अपनी इक्छानुसार कोई ऐंसेस मिला देना होगा। फिर इसमे वनस्पति घी मिलाकर आटा की तरह गूंथ कर तैयार कर लेना होगा। इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों से रोटी बेलकर इसे चाकू की सहायता से छोटे-छोटे पीसो में काट कर इन पीसो को धूपबत्ती वाला आकार दे देंना होगा। इस तरह धूपबत्ती बनकर तैयार हो जाएगी।

धूप बत्ती में होने वाला निवेश और मिलने वाला मुनाफा

धूप बत्ती का व्यवसाय आप बड़े स्तर और छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। लेकिन बड़े स्तर पर व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको धूपबत्ती बनाने के लिए मशीनी उपकरण की आवश्कयता होगी। जबकि हमारे द्वारा बताया गया व्यवसाय छोटे स्तर वाला व्यवसाय हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ ₹5,000 से ₹10,000 तक निवेश करना होगा। जबकि बात मुनाफे के बारे में कई जाए तो धूपबत्ती का निर्माण करके आप हर प्रत्येक महीने ₹40,000 से लेकर ₹50,000 तक कि कमाई कर सकते हैं। यानी कि आप जितना अधिक माल बनाएंगे आपको उतनी ही अधिक कमाई होगी।

डिस्क्लेमर:- धूपबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment