घर के खाली कमरे मशीन लगाकर करें शुरुआत महीने के कमा सकते हैं ₹70 हजार तक

Business Idea: नमस्कार दोस्तों क्या आप भी ऐसे बिजनेस करना चाहते हैं जिसमे आपको कम निवेश करना पढ़े। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जो बहुत कम निवेश पर शुरू होते हैं ओर हजारों लाखों रुपए की कमाई कराते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपको ऐसा कोई उचित बिजनेस मिले जो की कम निवेश पर शुरू होकर ज्यादा मुनाफा प्रदान कराए। तो आज हम आपके लिए आज एक ऐसा ही बेहतरीन बिजनेस लेकर आये हैं जिसमे आपको ज्यादा निवेश नही करना होगा। बस इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा। जिसमें हम आपको व्यवसाय से सबंधित सभी जानकारी स्टेप वाय स्टेप देने जा रहे हैं। तो आइए जानते है व्यवसाय की जानकारी विस्तार से।

Business Idea: जानते है व्यवसाय के बारे में

आजकल का जमाना डिजिटल होने के बाद भी व्यक्ति पुरानी चीजो से जुड़ा रहना चाहता हैं या फिर यह कहे कि जुड़ा रहता हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम हैं आपको नोटबुक बनाने का व्यवसाय(Notebook Making Business) लेकर आये हैं। जैसा कि आप जानते हैं आजकल ऑनलाइन पढ़ाई का चलन हो गया हैं। हर कोई ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर रहा हैं। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाबजूद भी उन्हें नोटबुक की अवश्यकता होती हैं। इसकी मांग हमेशा बनी रहती हैं। इसलिए आप हमारे बताए अनुसार नोटबुक बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक कम कीमत बाली मशीन खरीदनी होगी। जिसके माध्यम से आप बड़े आराम से नोटबुक बना सकते हैं। और हर महीने ढेर सारी कमाई कर सकते हैं।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले एक बड़ी जगह का चयन करें। इसके बाद नोटबुक वाली मशीन जैसे पिनअप मशीन, एज स्क्वायर मशीन और कटिंग मशीन खरीदना होगा साथ ही 2 से 3 वर्कर काम पर रखने होंगे। इसके बाद नोटबुक बनाने वाला रॉ मैटेरियल जैसे दिस्ता पेपर और गत्ता पेपर खरीदना होगा। जिससे नोटबुक का निर्माण होगा। लेकिन अपने व्यवसाय को शुरू करने से पहले उस व्यवसाय को लेकर एक योजना तैयार कर लें। जैसे किस प्रकार की बाजार में मांग हैं, आपकी प्रतिस्पर्धा में कितने लोग हैं ओर आपको किस-किस को अपना माल सप्लाई करना हैं। आइये जानते हैं रॉ मटेरियल और मशीनो के काम विस्तार से।

नोटबुक बनाने वाली मशीनो के काम

  • पिनअप मशीन: इस मशीन के जरिये नोटबुक में स्टेपल पिन लगाया जाता हैं। यह मशीन मार्केट में दो प्रकार की मिल जाएंगी। जिसमे एक ऑटोमेटिक मशीन हैं और दूसरी सेमी ऑटोमैटिक मशीन हैं।
  • कटर मशीन: कटर मशीन की सहायता से नोटबुक के पेज और कवर को एक साथ रखकर उनकी कटिंग की जाती हैं। ताकि वह एक सामान माप वाले हो सकें। कटर मशीन बाजार में तीन प्रकार की उपलब्ध हैं। जिसमे ऑटोमैटिक मशीन, सेमी ऑटोमेटिक मशीन और फुली ऑटोमैटिक मशीन शामिल हैं।
  • एज एक्वायर मशीन: नोटबुक बनने के बाद इसके कागज फैले-फेले रहते हैं। जिस वजह से इस मशीन के जरिये नोटबुक के किनारों को दबाया जाता हैं।

रॉ मैटेरियल के काम

  • पेज: लोगो के बीच 1 लाइन, 2 लाइन, 3 लाइन और कोरे कागज की डिमांड ज्यादा होती हैं। इस तरह आप नोटबुक बनाने के लिए इस प्रकार के पेजों का ही इस्तेमाल करें
  • कवर: प्रत्येक नोटबुक के ऊपर लगने वाले कागज को कवर कहाँ जाता हैं। जिसपर आप अपने ब्रांड का नाम छाप सकते हैं। या फिर मार्केट से नोटबुक के लिए रेडीमेड कवर खरीद सकते हैं।
  • स्टिचिंग वायर: स्टिचिंग वायर का काम नोटबुक को स्टेपल करना होता हैं।

व्यवसाय की लागत और मिलने वाला मुनाफा

नोटबुक बनाने वाले व्यवसाय (Notebook Making Business) को शुरू करते हैं तो इसमे आपको ₹2 लाख से लेकर ₹5 लाख तक इन्वेस्टमेंट करना होगा। इस निवेश के साथ आप नोटबुक बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। वह बात नोटबुक बनाने से मिलने वाले मुनाफे के बारे में की जाए तो एक नोटबुक के निर्माण में ₹12 तक कि लागत लगती हैं। जोकि मार्केट में ₹15 होलसेल में बेची जाती हैं। इस तरह एक किताब पर 3 रुपए की बचत होती हैं। यानी कि एक दर्जन नोटबुक बेचने पर आप ₹30 तक का मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। वही ज्यादा मात्रा में नोटबुक का विक्रय करने पर आप ओर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इस तरह कुल मिलाकर आप नोटबुक मैकिंग व्यवसाय में एक महीने में ₹60,000 से लेकर ₹70,000 की कमाई कर सकते हैं। इसलिए अपने व्यवसाय की अच्छी मार्केटिंग और अच्छी गुणवत्ता वाली नोटबुक का निर्माण करें।

Leave a Comment