Mustard Oil Unit बिजनेस घर बैठे करें शुरू, बदले में हर महीने कर सकते हैं लाखों की कमाई।

Business Idea : नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसे बिजनेस की जानकारी लेकर आये है। जिसकी डिमांड आजकल लोगों के बीच अधिक मात्रा में देखी जाती है। इस व्यवसाय को करके आप पूरे साल भर काफी सारा मुनाफा कमा सकते हैं। जैसा कि आप जानते हमारा भारत देश प कृषि प्रधान देश हैं। जिसमे अधिकतर आबादी किसान रूप में हमारे देश में निवास करती है। जोकि तरह-तरह की किस्मो वाली फसल की बुबाई करते हैं। इसी कारण हमारे देश मे होने वाली फसलों की मांग विदेशों तक रहती हैं। इनमें से कई सारी फसल है एक नही कई सारे उपयोग करके दोगुना मुनाफा कमाया जाता हैं। आज हम आपके लिए जिस बिजनेस आइडिया की जानकारी लेकर आये हैं। वह सरसों के तेल का व्यवसाय हैं। इससे आप दों प्रकार से मुनाफा कम हो सकते आगे जानते हैं इस Business Idea के बारे में विस्तार से।

Business Idea: सरसों तेल मिल (Mustard Oil Unit) का व्यवसाय

आपने अमूनन सड़क किनारे होने वाले खेतों में सरसों की फसल होते हुए देखा होगा। जिसके पत्ते दिखने में हरे और फूल पीले रंग के होते हैं। इन फूलों के अंदर ही सरसों के बीच का उत्पादन होता है। जोकि काले रंग के गोल छोटे-छोटे गोल आकार वाले होते हैं। इन बीजों से ही मशीन की सहायता से तेल निकाला जाता हैं। और बचे हुए अवशेष से आप खाद्य और पशुओं के खाने वाली फली का निर्माण कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग को गए हैं इसी कारण अधिकतर लोग खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग करने लगे हैं। जो की पूर्ण रूप से सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। इसके अलावा भी सरसों का तेल का उपयोग व्यक्ति अपने बालों और शरीर मे लगाने के लिए करता हैं।

कैसे करें शुरुआत सरसों तेल मिल की

सरसों तेल मिल का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आप इस व्यवसाय के मापदंड को तैयार कर ले। जैसे कि आप इस व्यवसाय को किस स्तर से शुरू करना चाहते हैं। जिसके लिए आप छोटे स्तर, मध्यम स्तर और बड़े स्तर में से किसी एक स्तर का चुनाव कर सकते हैं। लेकिन अगर बात व्यवसाय को लघु स्तर से शुरू करने के बारे में की जाए तो इसमे आपको एक या दो मशीन की आवश्यकता होगी। जिन्हें आप बिजली या जनरेटर की सहायता से चला सकते हैं। जिससे आप 5 से 10 मीट्रिक टन तक सरसो के तेल का उत्पादन कर सकते हैं।वही बात इस मिल को खोलने वाले स्थान की जाए तो इसके लिए आपको किसी इलाके की आवश्यकता नहीं है आप अपने घर से भी इस सरसों तेल का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। बस इसमे मशीनों को रखने का उपयुक्त स्थान होना चाहिए।

  • Mustard Oil Exepeller Machin: इस व्यवसाय के लिए सबसे पहले आपको ऑयल एक्सपेंसर मशीन खरीदनी होगी। जोकि मार्केट में बड़े और छोटे दोनों साइजों में उपलब्ध हैं। जिन्हें आप 6 बोल्ट, 8 बोल्ट और 12 बोल्टके खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप 6 बोल्ट से 8 बोल्ट वाली मशीन खरीदते हैं। जिसे आप ₹1.25 लाख में खरीद सकते हैं।
  • 22 HP जनरेटर मशीन: यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में सरसों मिल का व्यवसाय शुरू करते हैं। जिस कारण वहाँ बिजली पर्याप्त मात्रा में नही रहती हैं। तो आपको 22 HP जनरेटर मशीन की अवश्यकता होगी। जिसकी मार्केट में कीमत लगभग ₹1 लाख हैं।
  • Motor 20 HP: मोटर 20 HP मशीन को आप लगभग ₹30 हजार से ₹40 हजार में खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आपको इस व्यवसाय में कुछ और मशीनों की आवश्यकता होगी। जैसे- box stumping Machine, Galon, Sealing Machin और Weight Machin हैं।

सरसों तेल मिल में लगने वाली लागत

सरसों तेल मिल को खोलने के लिए आपको स्तर अनुसार अलग-अलग खर्च करना होगा। जैसे यदि आप इसको छोटे स्तर पर शुरू करते हैं। तो इसमें आपको मशीन और कच्चे माल पर सिर्फ ₹3 से ₹4 लाख रुपए तक का खर्चा करना होगा। जबकि बड़े स्तर पर सरसों तेल मिल को शुरू करने के लिए ₹10 से ₹15 लाख तक का इन्वेस्ट करना होगा। यदि आपके पास व्यवसाय में लगाने के लिए पर्याप्त लागत नहीं है तो आप बैंकों से लोन लेकर भी अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इसके अलावा यदि आप चाहे तो मशीन बेचने वाले दुकानदार से बात करके सरसों तेल निकालने वाली मशीन को इंस्टॉलमेंट पर ले सकते हैं। ओर धीरे-धीरे ख़रीदी गई मशीन के पैसों का भुगतान करते रहें।

व्यवसाय से होने वाला मुनाफा

अगर इस बिजनेस से होने वाले मुनाफे के बारे में बात की जाए तो इसकी बढ़ती हुई डिमांड को देखकर इसके मुनाफे के भी काफी ज्यादा चांस बढ़ गए हैं। यदि आप कुल सरसों के बीज से तेल निकालते हैं। इसमे आपको 30% से लेकर 35% तेल प्राप्त होता हैं। बाकी पशुओं के खाने वाली खली निकलती हैं। फिलहाल शुद्ध सरसों के तेल की कीमत मार्केट में ₹180 से लेकर ₹200 हैं। वही अगर आप सरसों की खली के बारे में बात करें तो 50 किलों खली की कीमत ₹900 से ₹1,000 के आसपास चल रही हैं। इस प्रकार यदि आप दिन भर में सिर्फ 2 घण्टे मशीन चलाकर सरसो के बीज पीसे से तो इससे आप 100 किलोम सरसो बड़े आराम से पीस लेंगे। तो इससे आप लेवर, मशीन ओर डीजल सभी खर्चों को अलग करके 1400 रुपये की बचत बड़े आराम से कर सकते हैं।

Leave a Comment