ऑर्गेनिक स्क्रब का व्यवसाय ₹0 से बनाए और हर दिन कर सकते हैं ₹5,000 की कमाई – Small Business Idea

Small Business Idea: नमस्कार दोस्तों आजकल आप चाहे जिस भी वस्तु का व्यवसाय कर सकते हैं ओर उसे बाजार में बेचकर उससे काफी सारे पैसा कमा सकते हैं। बस आपके पास उस व्यवसाय को चलाने की समझ होनी चाहिए। क्योंकि हमारा भारत देश ऐसा देश हैं जहां कोई भी वस्तु ऐसी नही जिसका कोई काम न हो। हर वस्तु का कोई न कोई उपयोग जरूर हैं। यहां तक कि डस्टविन में फेका जाने वाला कचरा भी फालतू नही होता हैं।। आजकल तो लोग इस कचरे से व्यापार करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इसलिए दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसी वस्तु का व्यवसाय लेकर आए हैं जिसमे नाममात्र का इन्वेस्ट करके आप ढेर सारा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। आइये जानते है इस Business Idea को विस्तार से।

Small Business Idea: आइये जानते है व्यवसाय के बारे में

आज हम आपके लिए ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी डिमांड हमारे देश मे नही अपितु विदेशों में तक लोगो के बीच काफी मात्रा में बढ़ गई हैं। जैसा कि आप जानते हैं आजकल लोग ओर्गेनिक साधनों को कितना महत्व देते हैं। चाहे वह कोई सी क्रीम, तेल या शॉप हो। प्रत्येक व्यक्ति ओर्गेनिक वस्तुओं की ओर भाग रहा हैं। जिसका मुख्य कारण इनमें कोई कैमिकल की मिलावट न होकर पूर्ण शुद्ध होना हैं। जिसमे सबसे अधिक विदेशी लोग हमारे भारत देश की वस्तुओं की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए ऑर्गेनिक स्क्रब (organic Scrub) के व्यवसाय लेकर आये हैं। जोकि तोरई के जरिये बनाया जाता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम सब्जी के रूप में खाई जाने वाली तोरई के जरिये ऑर्गेनिक स्क्रब या जूना बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं।यह व्यवसाय आपके लिए काफी फायदेमंद व्यवसाय होने वाला हैं।

कैसे बनाएं ऑर्गेमिक स्क्रब (organic Scrub)

ओर्गेनिक स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले आपको तोरई की फसल की बुबाई करनी होगी। जिसके लिए आपको मार्केट से इसके बीज खरीदने होंगे। अब आपको तोरई बोने के लिए ऐसा इलाका देखना होगा। जिसका सहारा लेकर तोरई की बेल आगे बढ़ सके। इसके लिए आप अपने घर के किनारे, किसी पेड़ के पास या खेत की मेड आदि स्थान पर तोरई की बुबाई कर सकते हैं। जिसमे लगभग 2 महीने से 3 महीने के अंदर फूल आने लगता हैं। इसके बाद बेल में तोरई आ जाती हैं। अब इन तोरई को बड़ा होने दे ओर बेल में ही सूखने दे। जैसे ही तोरई सूख जाए तो इसे तोड़कर तोरई के छिलके उतार लें और बीजो को निकाल ले। आप चाहे तो तोरई के बीज मार्केट में बेच कर कमाई भी कर सकते हैं। इस तरह आपका ऑर्गेमिक स्क्रब बनकर तैयार हो जाएगा। जिसे आप दुकानदारों को सप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये भी इसकी बिक्री कर सकते हैं।

लगने वाली लागत और होने वाली कमाई

तोरई के जरिये ऑर्गेनिक स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले आपको तोरई की बुबाई करने के लिए बीज खरीदने होंगे। जोकि आपको मार्केट में ₹100 से ₹200 में बड़े आराम से मिल जाएगा। इसके अलावा आपको यह किसी भी किसान के पास मुफ्त में भी उपलब्ध हो जाएंगे। अब ऑर्गेनिक स्क्रब से होने वाली कमाई के बारे में बात की जाए तो तोरई से बनने वाले जूने से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक ओर्गेनिक स्क्रब की कीमत मार्केट में कम से ₹50 होती हैं।जबकि विदेश में एक जूने की कीमत ₹1000 से लेकर ₹1500 तक होती हैं। इसतरह आप दिन भर में 100 जूना सप्लाई करके ₹5,000 का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment