सिर्फ ₹5 हजार में शुरु करें और हर महीने कमा सकते हैं ₹50 हजार तक सरकार भी करती हैं मदद – Village Business Idea

Village Business Idea: नमस्कार दोस्तों हमारे भारत देश का एक बड़ा भाग गांव में निवास करता हैं यदि आप भी इन सभी लोगो में से एक ऐसे इंसान हैं जो गांव में निवास करता हैं तो हम आपके लिए एक village Business Idea लेकर आये हैं। जैसा कि आप जानते हैं हमारे देश मे आधे से भी ज्यादा आबादी शहर की अपेक्षा गांव में रहती हैं। जिनमे से कई लोग पैसा कमाने के लिए गांव छोड़कर शहरों में बस जाते हैं। लेकिन कई लोग चाहते हैं कि उन्हें गांव में ही कोई ऐसा व्यवसाय मिल जाए जिससे वह काफी अच्छा बिजनेस कर सकें। और इसके लिए उन्हें कही जाने की भी आवश्कयता न हो। तो आइए अब हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे मे बताते हैं। जो आपके लिए काफी मुनाफेदार होगा।

Village Business Idea: आइये जानते हैं व्यवसाय के बारे में

जैसा कि आप जानते हैं आजकल प्रत्येक व्यक्ति ऐसे सामान का प्रयोग करना चाहता हैं जिससे उसके शरीर को कोई हानि न हो। इसी कारण आजकल लोगो के बीच मिट्टी से बने बर्तनों में खाना पकाने के काफी चलन बन चुका हैं। और कही न कही धातु से बने बर्तनों की अपेक्षा मिट्टी के बर्तनों से बना खाना अधिक स्वादिष्ट होता हैं। आपने अधिकांश दुकानों पर कुल्हड़ों में चाय या लस्सी पी होगी। जिसके कारण लोगो के बीच इसकी मांग दिन व दिन बढ़ती जा रही हैं। इनकी बढ़ती डिमांड को देखकर आज हम आपके लिए कुल्हड़ बनाने वाले व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं। जोकि मिट्टी के बने होते हैं और इनका आकार गिलास जैसा होता हैं। मुख्य रूप से कुल्हड़ का इस्तेमाल लस्सी, चाय और कुल्फी खाने के लिए किया जाता हैं।

कैसे करें कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय

कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नही हैं। इसे आप अपने घर से शुरू कर सकतें हैं। वही कुल्हड़ बनाने का सामान जैसे मिट्टी और रंग आपको गांव में ही उपलब्ध हो जाएगा। अब आपको चाक की सहायता से मिट्टी से कुल्हड़ों का निर्माण करना होगा। और उन्हें सुखाकर भट्टी में पका लेना होगा। इस तरह आपके कुल्हड़ बनकर तैयार हो जाएगे। इसके अलावा आप इस व्यवसाय से दोगुना मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। जैसे आप चाक के जरिये आप सिर्फ कुल्हड़ ही नही अपितु मिट्टी के अन्य बर्तन भी बना सकते हैं। यदि आप इस व्यवसाय को शुरु करते हैं। तो मोदी सरकार की तरफ से सहायता के तौर कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत आपको बिजली से चलने वाली चाक उपलब्ध कराई जाएगी।

व्यवसाय की लागत और मुनाफा

कुल्हड़ बनाने के लिए आपको मशीनी सहायता सरकार से प्राप्त हो जाती हैं। बाकी बचे सामान पर आपको स्वयं निवेश करना होगा। जोकि ₹5,000 से लेकर ₹10,000 तक हो सकता हैं। इस तरह आप इतने कम निवेश के साथ अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इस निवेश के साथ मिलने वाले मुनाफे के बारे में बात की जाए तो कुल्हड़ के व्यवसाय से आप यकीनन काफी अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। जोकि महीने का ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक हो सकता हैं। वही अधिक मुनाफा अर्जित करने के लिए आप अपने व्यवसाय की अच्छी मार्केटिंग करें। इससे आपके व्यवसाय का विस्तार होगा ओर आपकी कमाई दोगुनी होगी।

Leave a Comment