हर जगह हैं प्रोडक्ट की डिमांड बस एक मशीन लगाकर करें हर महीने ₹1,00,000 की कमाई – Business Idea

Business Idea: आजकल अमूनन युवा किसी न किसी सरकारी नौकरी की तलाश में लगे हैं जिसके कारण अभ्यर्थियों के बीच सरकारी नौकरी को लेकर काफी प्रतिस्पर्धा बढ़ गई हैं। इसलिए अब कई युवां सरकारी नौकरी का सपना छोड़कर किसी अच्छे व्यवसाय को करने की ओर बढ़ रहे हैं। ताकि वह घर पर बेरोजगार ना बैठकर कोई अच्छा रोजगार करके काफी सारी कमाई कर सकें। और अपने आने वाले भविष्य को उज्ज्वल बना सकें। यदि आप भी ऐसी ही कोई कामना रखते हैं। तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आये हैं। जिसके माध्यम से आप काफी सारा धन एकत्रित कर सकते हैं।

ये रहा बिजनेस आइडिया

आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। लेकिन व्यवसाय को फायदेमंद बनाने के लिए सबसे पहले व्यवसाय की सारी प्रिक्रिया को अच्छी तरह जाने और व्यवसाय का आरम्भ करें। तो चलिये जानते हैं व्यवसाय को शुरू करने की सारी प्रिक्रिया विस्तार से।

आजकल भगदौड़ भरी जिंदगी में पुरूष ही नही अपितु महिलाओं के पास भी समय नही हैं कि वह घर के निजी काम-काज कर सकें। ऐसे में खाने बनाने के लिए बाजार का सामान ही नही बल्कि खाना खाने के लिए भी बाजार से आए पेपर प्लेटों का इस्तेमाल करती हैं। जैसा कि आपने भी किसी शादी समारोह, बर्थडे पार्टी या फिर किसी धार्मिक आयोजनों में खाना खाने या फिर नास्ता करने के दौरान या फिर मार्केट में टिक्की चाट खाने के लिए इनका इस्तेमाल किया होगा। इसलिए आज हम आपके लिए मशीन की सहायता से दोना पत्तल और पेपर प्लेट बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं।

ऐसे करें व्यवसाय की शुरुआत

व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको मार्केट में रिसर्च करनी होगी। कि पेपर प्लेट और दोना पत्तल की मार्केट में क्या कीमत हैं। और किस प्रकार के दोना पत्तल और पेपर प्लेट बनाने हैं। लेकिन सबसे पहले आपको व्यवसाय का लाइसेंस और आवश्यक रजिस्ट्रेशन कराना होगा।जिसके लिए आपको कुछ रॉ मटेरियल जैसे प्रिंटिंग मटेरियल, प्रिंटेड पेपर, बॉटम रील और पैकेजिंग मटेरियल की आवश्यकता होगी। इसके अलावा पेपर प्लेट और दोना पत्तल बनाने के लिए आवश्यक मशीन खरीदनी होगी। जो कि मार्केट में तीन प्रकार की उपलब्ध हैं। जैसे सेमी ऑटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन, मैनुअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन और ऑटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन हैं। अब आप अपने बजट अनुसार मशीनों का चुनाव कर सकते हैं।

व्यवसाय में लगने वाला व्यय और प्राप्त होने वाला मुनाफा

पेपर प्लेट और दोना पत्तल का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको व्यवसाय की मार्केटिंग करना अनिवार्य होगा। ताकि आपका व्यवसाय जल्द ही विस्तार कर सकें। इसलिए व्यवसाय को शुरू करने के लिए दोना पत्तल और पेपर प्लेट के सम्पूर्ण उधोग पर 2 लाख तक का निवेश करना होगा। इस निवेश के साथ अपने व्यवसाय को बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं। जबकि बात मुनाफे के बारे में की जाए तो इस व्यवसाय से आप काफी अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। जोकि लगभग हर महीने ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक हो सकता हैं।

डिस्क्लेमर:- दोना पत्तल और पेपर प्लेट का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment