हर घर में है प्रोडक्ट की मांग मशीन से बनाएं और हर महीने पाएं 50% तक मुनाफा – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों ऐसे कई सारे व्यक्ति हैं जो नौकरी करने की तलाश में अपना रैनबसेरा छोड़कर शहरों की और पलायन कर लेते हैं ताकि उन्हें कोई अच्छी सी नौकरी मिल सकें। लेकिन होता यह हैं कि उन्हें शहरों में भी नौकरी नही मिल पाती हैं तो वह किसी अच्छे व्यवसाय की ओर अपना रुख कर लेते हैं। ताकि वह खूब सारी कमाई कर सकें। लेकिन कभी-कभी व्यवसाय से भी अच्छा मुनाफा नही हो पाता हैं जिसका मुख्य कारण आपके द्वारा सही व्यवसाय का चुनाव ना करना हैं। इसलिए हमेशा याद रखें किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले अच्छी तरह से उस व्यवसाय की जानकारी हासिल करें

ये रहा आज का बिजनेस

यदि आप भी कोई अच्छा व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो ध्यानपूर्वक जिस भी व्यवसाय को कर रहे हैं उस व्यवसाय क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति या विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी जानकारी हासिल कर लें। इसलिये यदि आप चाहे तो हमारे द्वारा बताए गए व्यवसाय को शुरू करें। और भविष्य में काफी ढेर सारा मुनाफा कमाएं।

आजकल व्यक्ति अपने चेहरे और शरीर ही नही अपितु बालो का भी काफी ध्यान रखता हैं क्योंकि धूल और प्रदूषण के कारण बालों पर भी काफी दुष्प्रभाव पड़ते हैं। ऐसे प्रत्येक व्यक्ति अपने बालों को स्वास्थ्य और मजबूत बनाने के लिए एक अच्छे तेल और शैम्पू को महत्व देता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए नारियल के तेल का व्यवसाय लेकर आये हैं। जिसका उपयोग व्यक्ति बालों, चेहरे पर लगाने के लिए ही नही अपितु खाने के लिए भी करता हैं। क्योंकि यह औषधीएं गुणों से भरपूर होता हैं।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

नारियल का तेल बनाने का व्यवसाय आप अपने घर से भी शुरु कर सकते हैं। यदि आपके पास उचित जगह नही हैं तो आप किराये से भी जगह लेकर अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। अब आपको नारियल तेल बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में कुछ आवश्यक सामग्रियां खरीदनी होगी। इसके अलावा कुछ आवश्यक मशीनें जैसे एचपी मशीन, वुड प्रेस मशीन, फिल्टर मशीन और स्टोरेज टैंक की जरूरत होगी। इन सभी की सहायता से तेल बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को वुड प्रेस मशीन में डालना होगा। जोकि नारियल को महीन फीस देती हैं। जिसके बाद यह बारीक फिसे नारियल से तेल निकालने का काम करती हैं। इसके बाद इस मिक्सर को निकालकर कर ठंडे प्रेस में रखकर खुला छोड़ दिया जाता हैं। ताकि यह ठंडा हो सकें। फिर इसे फिल्टर मशीन की सहायता से साफ किया जाता हैं और अंत में बोतलों में भरकर बेच दिया जाता हैं।

व्यवसाय को शुरू करने का खर्चा और खर्च होने वाला मुनाफा

नारियल तेल का निर्माण करने के लिए व्यापारी को मशीनों पर ₹1 लाख से ₹2 लाख तक खर्च करना होगा। बाकी अन्य सामानों पर ₹3 से ₹4 लाख तक निवेश करना होगा। इस तरह आपको कुल मिलाकर इस व्यवसाय पर ₹8 लाख से ₹10 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। जबकि बात मुनाफे के बारे में कई जाए तो नारियल तेल का निर्माण करके आप अपनी कुल लागत का 40% से 50% तक मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। बाकी की कमाई आपके व्यवसाय के चलने पर निर्भर करती हैं। इसलिए व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसकी मार्केटिंग करना आवश्यक होगा। ताकि आप व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा सकें।

डिस्क्लेमर:- नारियल तेल उत्पादन व्यवसाय को शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment