इस मशीन की सहायता से बेकार पढ़ें कचरे से ₹5 का प्रोडक्ट बनाकर बेचे ₹10 में, हर महीने करे लाखों की कमाई – Village Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी। किसी भी नौकरी को करने से पहले उसके लिए काफी मेहनत करनी होती हैं क्योंकि आजकल नौकरियों को लेकर काफी प्रतिस्पर्धा बढ़ गई हैं। तो ऐसे में आज की युवा पीढ़ियों का रुझान व्यवसाय की ओर अधिक बढ़ गया हैं। क्योंकि किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके लिए कोई आवेंदन नही करना होता हैं। इसलिए यदि आप भी अपनी रुचि व्यवसाय करने में रखते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इस बिजनेस आइडिया (Business Idea) को शूरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं व्यवसाय के बारे में विस्तार से।

Business Idea: आइये जानते है व्यवसाय के बारे में

जैसा कि आपने देखा होगा आमतौर पर खेतों के बचे हुए कचरे को गया तो फेक दिया जाता हैं या फिर उसे जला दिया जाता हैं जोकि हवा को प्रदूषित करता हैं जिससे हमारे शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ता हैं।लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बेकार कचरे का उपयोग करके आप हर महीने लाखो की कमाई कर सकते हैं। जी हां ये बिल्कुल सत्य हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कचरे से छेद वाली जलाऊ ईट बनाने का व्यवसाय लेकर आये हैं। जो बिना धुंए के काफी देर तक जलती रहती हैं। बस इसके लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी। जिसका नाम Briquetting Machine हैं। आइये जानते हैं इससे ईंधन बनाने की प्रिक्रिया।

कैसे करें कचरे से ईंधन का निर्माण

इस मशीन को चलाने के लिए आपको ज्यादा बिजली की आवश्यकता नही होती हैं। साथ ही 30 से 35 वर्ग फुट जगह की जरूरत होगी। अब सबसे पहले आपको Briquetting Machine के अंदर डालना होता हैं। इसके बाद मशीन लगा हुआ गर्म करने वाला तत्व इसे 60 डिग्री सेल्सियस पर घुमाता और दबाता हैं। जिससे मशीन में बनने वाली गर्मी के कारण कचरे में जमा लिग्नोसेल्युलोज नाम का पदार्थ कचरे को आपस में चिपकाने का काम करता हैं। जिससे कचरे पर मशीन का दबाब बनता हैं। और वह उसे एक छोटे छेद वाली ईट की आकृति में बदल देता हैं। लेकिक ध्यान रहे कचरे के मिश्रण में पानी की मात्रा अधिक नही होनी चाहिए। क्योंकि कचरे में अधिक पानी होगा तो वह कचरे को खराब कर देगा।

व्यवसाय की लागत और मिलने वाला मुनाफा

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत लगाने की आवश्यकता नही हैं। क्योंकि गन्ने का छत्ता, धान की भूसी ओर गोबर बहुत कम कीमत में उपलब्ध हो जाता हैं। यदि आप स्वयं एक किसान हैं तो इसे आप फ्री में भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह आप एक किलो धान की भूसी ₹2 में खरीदते हैं। तो इससे 1 किलो ईंधन की ईंट बनाने पर ₹5 खर्च होते हैं। जिसे आप प्रति किलों के हिसाब से ₹15 किलों में बेच सकते हैं। इस तरह 1 किलों ईंधन पर आप सीधा सीधा ₹10 का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह इस मशीन की सहायता से आप प्रति घण्टे लगभग 500 किलों ईंटो का निर्माण करके एक साल में कम से कम ₹50 लाख तक का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- कचरे से ईंधन बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले आप इस क्षेत्र में अच्छा ज्ञान रखने वाले व्यक्ति से सम्पर्क करके अधिक जानकारी को हासिल कर सकते हैं। या फिर किसी विशेषज्ञ से इस विषय पर चर्चा करके व्यवसाय की अच्छी जानकारी जुटा सकते हैं।

Leave a Comment