इस मशीन से 1 किलों सामग्री 100₹ में बनाकर बेच सकते हैं ₹500 में, आज ही करें शुरू – Business Idea

Business Idea: कोई भी व्यक्ति को किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसकी लागत और मुनाफे के बारे में जरूर विचार विमर्श करता हैं। ओर कही न कही किसी भी व्यक्ति का अपने बिजनेस को लेकर सतर्क रहना आवश्यक हैं क्योंकि कही भी पैसा खर्च करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जान लेना अनिवार्य होता हैं। यदि आप भी किसी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो अच्छी तरह से अपने व्यवसाय पहले सम्पूर्ण प्लानिंग करें। इसके बाद लगने वाली लागत को एकत्रित करें इसके बाद ही अपने व्यवसाय का शुभारम्भ करें तो आइए दोस्तों अब हम आपको हमारे द्वारा बताए गए बिजनेस आइडिया की तरफ लेकर चलते हैं। जिसकी सम्पूर्ण जानकारी जैसे सामग्रियों का विवरण, बनाने की विधि, लागत और मिलने वाले मुनाफे के बारे में स्टेप वाय स्टेप बताने जा रहे हैं। जिसके लिए कृपया हमारे आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें

Business Idea: शुरू करें यह बिजनेस

आपने कभी न कभी पूजा करते समय या यूं कहें किसी धार्मिक आयोजनों या पूजा-पाठ के दौरान हवा में एक सुगन्धित महक महसूस की होगी। जोकि ज्यादातर अगरबत्ती से आती हैं। जिसे गौबर, चंदन, कपूर, लोबान और हवन सामग्री आदि के समावेश से बनाया जाता हैं। यह वातावरण में खुशबू लाने के साथ-साथ पॉजिबिटी भी लाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए अगरबत्ती बनाने वॉर व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं। जिसे शुरू करने के लिए आपको बहुत कम लागत की आवश्यकता होगी। साथ ही यह आपको काफी अच्छा मुनाफा भी देगा। भारत देश मे अगरबत्ती का उपयोग काफी अधिक मात्रा में किया जाता हैं। इस कारण इस व्यवसाय के चलने के आसार काफी अधिक मात्रा में बढ़ जाते हैं।

कैसे करें अपने व्यवसाय की शुरुआत

अगरबत्ती बनाने वाले व्यवसाय के लिए सबसे पहले एक उपयुक्त स्थान देखें जहां अगरबत्ती बनाने वाली मशीन रख सकें। अब आप अपने बजट अनुसार मशीनों का चुनाव करें। क्योंकि मार्केट में अलग-अलग कीमतों पर मशीन उपलब्ध हैं। जिनमे से यदि आप कम कीमत वाली मशीन का चुनाव करते है तो इससे आपको अधिक मुनाफा नही होगा। इसलिए आप हमारे सुझाव अनुसार ऑटोमेटिक मशीन का चुनाव करें। जोकि मार्केट में ₹90 हजार से ₹1.75 हजार में मिल जाएगी। जिसके जरिये आप सिर्फ 1 दिन में 100 किलोग्राम अगरबत्तियों का निर्माण कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अगरबत्ती बनाने के लिए थोड़ा बहुत कच्चा माल भी खरीदना होगा। जैसे चारकोल पाउडर, खुशबूदार तेल, नर्सिग पाउडर, बांस, सेंट, पानी, चंदन की लकड़ी, फूलों की पंखुड़ियां, शो डस्ट और पैकिंग मटेरियल आदि हैं।

  • मिक्सचर मशीन: मिक्सचर मशीन का काम अगरबत्ती के कच्चे माल को मिलाकर उसका पेस्ट बनाने का काम करती हैं।
  • मेन प्रोडक्शन मशीन: मेन प्रोडक्शन मशीन का काम अगरबत्ती के पेस्ट को बांस की लकड़ियों पर लपेटना होता हैं।
  • ड्रायर मशीन: यह मशीन अगरबत्तियों को सुखाने के काम करती हैं।

ध्यान देने योग्य बातें

अगर बत्ती का व्यवसाय शुरू करने से पहले उस व्यवसाय में कुछ ध्यान देने योग्य बाते होती हैं। जैसे-

  • व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसे लेकर एक योजना तैयार कर लें। जैसे किस-किस सामान की अवश्यकता होगी।
  • सबसे पहले लगने वाली लागत के बारे में जानकारी लें। और पैसे को एकत्रित कर लें।
  • व्यवसाय की मार्केटिंग के बारे में अच्छी तरह से जान लें। जैसे किस दुकानदार को आपको अपना माल सप्लाई करना हैं इत्यादि।
  • सबसे आवश्यक हो सकें तो ऑर्गेनिक अगरबत्ती का ही निर्माण करें जिससे वातावरण पर कोई प्रभाव न पढ़ें।

व्यवसाय में लगने वाली लागत और प्राप्त होने वाला मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगरबत्ती का निर्माण आप हाथों से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको मशीन पर पैसे नही खर्च करने होंगे। लेकिन आप मशीन की सहायता से कम समय मे अधिक अगरबत्तियों का निर्माण लर सकते हैं। इसलिए मशीन से अगरबत्ती बनाने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम ₹2 लाख से ₹3 लाख तक निवेश करना होगा। वही इस निवेश के साथ मिलने वाले मुनाफे के बारे में बात की जाए तो 1 किलो अगरबत्ती बनाने में अमूनन ₹100 से ₹150 तक रुपए लगेंगे। जिन्हें आप ₹300 से लेकर ₹500 में बेच सकते हैं। इस प्रकार यदि आप एक दिन में 3 किलों अगर अगरबत्ती बनाते हैं तो इससे आप कम से कम ₹8 हजार से ₹12 हजार की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment