सिर्फ एक बार मशीन लगाकर हर दिन कर सकते हैं ₹600 की कमाई – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे। जिसकी डिमांड 12 महीने बनी रहती हैं जैसा कि आप जानते हैं हमारे भारत देश में सभी धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं। जिसमे सबसे अधिक हिन्दू धर्म के लोग निवास करते हैं। जिनमें मान्यता अनुसार देवी देवताओं की पूजा को काफी महत्व दिया जाता हैं। इन देवी देवताओं की पूजा करने के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग किया जाता हैं। जैसे धूप, दीप रोली और फूल इत्यादि। यह सभी सामग्रियां पूजा के लिए काफी आवश्यक होती हैं। इसीलिए आज हम आपके लिए पूजा विधि में काम आने वाली सामग्री से जुडी वस्तु का व्यवसाय लेकर आये हैं। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे स्टेप वाय स्टेप बताने जा रहे हैं। इसलिए कृपया हमारी पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

Business Idea: फूल बत्ती (cotton Wicks ManuCturing Business) व्यवसाय

जैसा कि आप जानते हैं प्रत्येक घर मे पूजा-पाठ, धार्मिक कार्य और अनुष्ठानों के दौरान दीपक जरूर जलाया जाता हैं। जिसमे जलने वालो बत्ती रुई से बनी होती हैं। इसलिए आज हम आपको रुई से फूल बत्ती बनाने वाले व्यवसाय की जानकारी लेकर आए हैं। बैसे तो रुई से बनी बत्तियां 2 प्रकार की होती हैं। एक लंबे आकार की और दूसरी गोल आकार की होती हैं। लेकिन हम आपको आज फूल (गोल) बत्ती बनाने की जानकारी देने जा रहे हैं। इसलिए यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो यह आपको हर महीने काफी सारी कमाई कराएगा। जबकि त्योहारों के सीजन में तो आप इससे दोगुनी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बत्ती बनाने की सारी प्रिक्रिया।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले उस बिजनेस की योजना अच्छी तरीके से बना लेना काफी अनिवार्य होता है। इसलिए यदि आप भी फूल बत्ती का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने व्यवसाय को लेकर सही योजना का निर्धारण करें। इसके उपरांत आप अपने बजट अनुसार फूल बत्ती व्यवसाय की शुरुआत करें। आप चाहे तो फूलवती के बनाने के लिए मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं। जोकि 2 प्रकार की होती हैं। जिसमे एक मैनुअल मशीन ओर दूसरी ऑटोमेटिक मशीन हैं। इसके अलावा यदि आपके पास मशीन खरीदने का बजट नहीं है तो आप कुछ लोगों को काम पर रख कर हाथों से फूल बत्ती का निर्माण कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवश्यक सामग्रियां के रूप में मेडिकल रुई खरीदनी होगी। यह मेडिकल रुई बत्ती बनाने के लिए काफी अच्छी होती है।

  • मैनुअल मशीन: कीमत ₹20,000
  • ऑटोमैटिक मशीन: कीमत ₹30,000 से लेकर ₹35,000

रुई से बत्ती बनने की प्रिक्रिया

हमारे सुझाव अनुसार आप रुई बत्ती बनाने के लिए हाथों का नहीं बल्कि मशीन का उपयोग करें। क्योंकि मशीन से सुंदर और अच्छी गुणवत्ता वाली बत्तियों का निर्माण होता है। इस मशीन की सबसे अच्छी बात यह हैं कि इस मशीन को चलाना काफी आसान होता हैं। इससे आप बडे आराम दे बत्ती का निर्माण कर सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले आपको रुई को दो भागों में विभाजित करना होगा। इसके बाद रुई के भागों को मशीन में डाल देना होगा। इसके कुछ देर बाद मशीन की सहायता से रुई की बत्ती बनकर मशीन से बाहर निकल आती है। अब इन्हें आप पैकेट में बंद करके अपने ग्राहकों को बेच दें। क्योंकि इस प्रकार की बत्ती की डिमांड मार्केट में काफी अधिक देखी जाती हैं।

व्यवसाय में होने वाला निवेश

रुई बत्ती का व्यवसाय आप दो स्तर पर शुरू कर सकते हैं यदि आप मैनुअल मशीन से इस वेबसाइट का शुभारंभ करते हैं तो इसके लिए आपको ₹20000 से लेकर ₹25000 तक का इन्वेस्ट करना पड़ सकता है। जबकि ऑटोमेटिक मशीन से इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको ₹30000 से ₹40000 तक का इन्वेस्ट कर सकते है। इतने इन्वेस्ट के साथ आप अपने व्यवसाय की शुरुआत बड़े आराम से कर सकते हैं। क्योंकि इस व्यवसाय में आपको सारा इन्वेस्टमेंट सिर्फ मशीन पर ही करना होगा। क्योंकि रुई पर तो आपको नाम मात्र के पैसे लगाने होंगे।

मिलने वाला मुनाफा

रुई बत्ती बनाने वाले व्यवसाय से मिलने वाले मुनाफे के बारे में बात की जाए तो रुई बत्ती बनाकर आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसे कि आप 1 किलों रुई ₹250 से लेकर ₹300 में खरीदते हैं। ओर इस 1 किलों रुई से आप 100 से 120 बत्ती के पैकेट बना सकते हैं। इस प्रकार यदि आप एक पैकेट की ₹10 कीमत रखते हैं। तो इस तरह आप कुल 100 पैकेट बनाकर उन्हें 1,000 रूपये में बेच सकते हैं। यानी कि 300 रुपए रुई की कीमत को हटाकर आप सीधे-सीधे ₹600 कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। कुल मिलाकर 300 रुपए खर्च करके आप 600 रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं। बाकी का मुनाफा आपका बिजनेस के चलने पर निर्भर करता है।

Leave a Comment