मात्र ₹25 हजार के व्यवसाय से कर सकते हैं महीने में ₹60,000 की कमाई, अभी करें शुरू – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों यदि आप भी कोई ऐसी नॉकरी करते हैं जो सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक खत्म होती हैं। साथ ही इससे आपको बहुत कम सैलरी मिलती हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इस व्यवसाय को शुरू करके काफी सारा मुनाफा प्राप्त कर सकते। वही इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप इसे जॉब के साथ-साथ भी कर सकते हैं। इस तरह आप एक ही समय पर 2 जगह से इनकम प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप इस व्यवसाय को कम लागत में शुरू करके काफी सारा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। तो आइए अब हम आपको व्यवसाय (Business Idea) से सबंधित सभी जानकारी स्टेप वाय स्टेप बताने जा रहे हैं। इसलिए हमारे आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

Business Idea: आइये जानते हैं व्यवसाय के बारे में

आपने दीपावली या क्रिसमस के मौके पर काफी अधिक मात्रा में मोमबत्तियों का उपयोग होते हुए देखा होगा। इसके अलावा बर्थडे पार्टी या डिनर के दौरान मोमबत्ती का उपयोग सजावट के लिए भी किया जाता हैं। कुल मिलाकर मोमबत्ती की आवश्यकता हर जगह होती हैं। इसी कारण मोमबत्ती की मांग दिन व दिन मार्केट में बढ़ती जा रही हैं। इसकी बढ़ती हुई डिमांड को देखकर आज हम आपके लिए मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candel Making Business) लेकर आये हैं। जिसमें आप विभिन्न कलरों ओर डिजाइन वाली मोमबत्तियों का निर्माण करके अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं। आइये दोस्तों जानते हैं। कैसे होता हैं मोमबत्ती का निर्माण।

कैसे करें व्यवसाय की शुरुआत

मोमबत्ती व्यवसाय (Candel Making Business) की शुरुआत करने से पहले व्यवसाय का ट्रेंड लाइसेंस बनवाना होगा। इसके बाद मोमबत्ती का व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान का चुनाव करें। अब व्यवसाय करने के लिए पूंजी एकत्रित करना होगा। इसके बाद मोमबत्ती बनाने वाली मशीन और कच्चे माल को खरीद ले। अब मोमबत्ती बनाना शुरू करें। जिसके किये सबसे पहले बर्तन में पैराफिन मोम डाले। अब मोम को पानी की तरह पिघला ले इसके बाद सुंगंधित ओर कलरफुल मोमबत्ती बनाने के लिए सुगंधित तेल और रंग डाले। फिर मोमबत्ती बनाने वाले सांचे में धागा जमाएं ओर मोम को इसमे डाल दे। अब अंत मे सांचे को ठंडे पानी मे डाल दे। इस तरह आपकी मोमबत्ती बनकर तैयार हो जाएगी।

  • मैनुअल मोमबत्ती मशीन: मोमबत्ती बनाने के लिए यदि आप मैनुअल मशीन खरीदते हैं। तो इसकी भारत मे शुरुआती कीमत ₹20,000 हैं।
  • सेमी-ऑटोमैटिक मोमबत्ती मशीन: इस मशीन की भारतीय बाजार में शुरुआती कीमत40,000 तक हो सकती हैं

व्यवसाय में लगने वाली लागत और मिलने वाला मुनाफा

व्यवसाय में होने वाला निवेश आपके व्यवसाय के स्तर और निर्भर करता हैं। यदि आप छोटे स्तर पर इस व्यवसाय कप शुरू करते हैं। तो इसमे आपको ₹25,000 से लेकर ₹3,00,000 तक का निवेश करना पड़ सकता हैं। जबकि बड़े स्तर पर आपको मोमबत्ती के व्यवसाय में निवेश राशि ₹10 लाख तक लगानी पड़ सकती हैं। अब इस निवेश के साथ मिलने वाले मुनाफे के बारे में बात की जाए तो मोमबत्ती की बाज़ार में बढ़ती मांग ने इसकी कमाई के भी कफ आसार बड़ा दिए हैं। इसी बजह से यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो इससे आप हर महीने कम से कम ₹50,000 से लेकर ₹60,000 तक कि कमाई कर सकते हैं। बाकी की कमाई आपके व्यवसाय के विस्तार और मार्केटिंग पर निर्भर करती हैं।

Leave a Comment