सिर्फ ₹25 हजार लगाकर हर सप्ताह कर सकते हैं ₹20,000 तक की कमाई – Business Idea

Business Idea: नमस्कार दोस्तों आज हमारा देश बीते वर्षों के मुकाबले अर्थव्यवस्था के मामले में काफी आगे पहुँच गया हैं। जिसमे अधिकतम भूमिका व्यवसायिक कार्यो की रही हैं। ओर कही ना कही प्रत्येक व्यक्ति भी नौकरी की अपेक्षा व्यवसाय की ओर बढ़ रहा हैं। जिसमें से कई सारे लोग अपनी छोटी सी कम्पनी खोलकर करोड़ों की कम्पनी स्थापित करके एक बड़े उधोगपति के रूप में उभर रहे हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने व्यवसाय में कड़ी मेहनत और एक सही योजना तैयार करनी होगी। तभी आप अपने व्यवसाय को उचाईयों तक ले जा सकते हैं। तो आइए आज हमारे द्वारा बताए गए व्यवसाय की चर्चा के जरिये जाने व्यवसाय के बारे में विस्तार से।

ये रहा आज का बिजनेस आईडिया

यदि आप भी हमारे द्वारा बताया गया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको व्यवसाय से जुड़ी समस्त जानकारियों जैसे व्यवसाय की लागत, व्यवसाय से मिलने वाला मुनाफ़ा, आवश्यक सामग्रियां और शुरुआत कैसे करें आदि जानकारी को विस्तार से जान लेना अनिवार्य होगा।

हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश हैं जिसमे कृषि से जुड़े क कई व्यवसाय किये जा सकते हैं। जिसमे आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आये हैं। जोकि फूलों की खेती से जुड़ा हुआ हैं। जी हाँ हम जिस व्यवसाय के बारे में बात कर रहे हैं वह फूलों की खेती का व्यवसाय हैं। जैसा कि आप जानते हैं हमारे भारत में फूलों का उपयोग काफी मात्रा में किया जाता हैं। जोकि विशेषकर पूजा अर्चना या शादी समारोह के दौरान किया जाता हैं। इसी बजह से आजकल मार्केट में फूलों की डिमांड काफी अधिक बढ़ गई हैं।

इस तरह करें व्यवसाय की शुरुआत

सबसे पहले फूलों की खेती करने के लिए आप यह देखे की आप किस मौसम में फूलों की बुबाई कर रहे हैं। इसके लिए आप मौसम के हिसाब से फूलों की बुबाई करें। लेकिन ध्यान रहें फूलों की खेती के लिये उच्चतम बीजों का और संरक्षित खेती का चुनाव करें। जिसके लिए आप पॉली हाउस, नेट हाउस, ग्रीन हाउस, लो टनल और वॉकिंग टनल सरंचनाए वाली फसल कर सकते हैं। साथ ही फूलों की खेती के लिए पानी की उचित व्यवस्था होना अति अनिवार्य हैं। इसके लिए आप टपक सिंचाई वाली विधि का उपयोग कर सकतें हैं। जिससे पानी की अधिक खफत होने से बच सकेगी। वही खेती के लिए रासायनिक उर्वरकों की अपेक्षा जैव उर्वरकों का उपयोग करना सही होगा।

व्यवसाय में व्यय होने वाला पैसा और मिलने वाला मुनाफा

फूलों की खेती का व्यवसाय करने वाले व्यापारी को एक हेक्टेयर भूमि पर बुबाई करने के लिए ₹25,000 तक खर्चा करना होगा। जोकि बुबाई, निंदाई और खाद उर्वरक आदि पर होगा। अब वही बात मुनाफे के बारे में की जाए तो आप फूलों की खेती के करके प्रति सप्ताह ₹10,000 से लेकर ₹20,000 तक कि कमाई कर सकते हैं। जबकि त्यौहारी सीजन में यह कमाई दोगुनी हो जाती हैं।सबसे पहले व्यवसाय से मुनाफा कमाने के नए-नये प्लान बनाये। जैसे कि आप कहाँ-कहाँ अपने फूलों को बेचना चाहते हैं। वही आप सीधे फूल या माला बनाकर बेचना चाहते हैं। इस तरह आप व्यवसाय से काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

डिस्क्लेमर:- फूलों की खेती का व्यवसाय शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आप इस व्यवसाय में पहले से मौजूद व्यापारियों और विशेषज्ञों से अवश्य सलाह ले।

Leave a Comment